Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय स्कूलों में कैलेंडर के अनुरूप होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक कैलेंडर के अनुरूप बच्चों को पढ़ाया जाएगा, जिससे बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा का लाभ मिल सकेगा। समय पर सभी गतिविधियां स्वत: ही होती रहेगी। शैक्षिक कैलेंडर को प्रत्येक स्कूलों के हेडमास्टरों को भेजा जाएगा।
जनपद में 1800 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। परिषदीय स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा नहीं मिल पा रही है। इस वजह से बच्चों को सही ढंग से अक्षरज्ञान नहीं है। इसके पीछे शिक्षक-शिक्षिकाएं भी दोषी है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा मिल सके। इस संबंध में प्रयास शुरू कर दिए गए। नया शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है। अब बच्चों को शैक्षिक कैलेंडर के अनुरूप ही शिक्षा प्रदान की जाएगी। हर दिन का कार्यक्रम पहले से ही निर्धारित होगा। शैक्षिक कैलेंडर में 20 मई तक शिक्षण कार्य का उल्लेख किया गया है। 21 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित किया गया है। ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल दो जुलाई को खुलेंगे। पीटी, खेल व स्काउट गाइड की गतिविधियां अंतिम पीरियड में कराया जाएगा। यह भी कहा गया है कि प्रत्येक कार्यदिवस में प्रार्थना, राष्ट्रगान, आज का विचार, आज का समाचार, सभा आयोजित कराई जाएगी। गतिविधियों व प्रतियोगिताओं में बालक-बालिकाओं को समान मौका दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र में प्राथमिक स्तर पर न्यूनतम 200 दिन व 800 घंटे व उच्च प्राथमिक स्तर पर न्यूनतम 220 दिन व 1000 घंटे शिक्षण कार्य किया जाएगा। ग्राम शिक्षा समिति व हेडमास्टर-अभिभावकों की बैठक होगी, जिसमें शिक्षा के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा। शैक्षिक कैलेंडर सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भेजा जाएगा। शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार ही पढ़ाई कराई जाएगी।

More News : 
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook