Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा माफिया का बड़ा खुलासा: खुद प्रिसिंपल व्हाट्सएप के जरिए करवा रहा था नकल, 6 अरेस्ट

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश में भले ही योगी सरकार आने के बाद बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने की बात कही जा रही हो, लेकिन हकीकत इसके उलट है। जी हां! कुछ ऐसा ही मामला मुरादाबाद के पाकबड़ा थाना क्षेत्र में आमने आया है।
यहां प्रिंसिपल और प्रबन्धक की मिलीभगत से नकल का खेल चल रहा था, जिसमें व्हाट्सएप के जरिए प्रश्न पत्र बाहर भेजकर सॉल्वर से हल करवाया जा रहा था।
मंगलवार को इसकी सूचना पुलिस को मिली तो उसने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ छापा मारा तो पूरा खेल उजागर हुआ। जिसमें पांच लोगों को पुलिस ने उत्तर पुस्तिकाओं के साथ गिरफ्तार किया है। वहीं जिला विधालय निरीक्षक ने परीक्षा केंद्र को डिबार करने की संसुति की है।

दरअसल यूपी बोर्ड की इंटरमीडियट की रसायन विज्ञान का पेपर दोपहर की पारी में था। पाकबड़ा पुलिस को सूचना मिली की इलाके के जेएम इंटर कॉलेज में कुछ गड़बड़ी चल रही है। पुलिस टीम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ छापा मारा तो उसके भी होश उड़ गए। यहां उत्तर पुस्तिकाओं को ऊपर का पेज हटाकर कॉलेज से बाहर सॉल्वर के पास ले जाया जा रहा था और खुद कॉलेज का प्रिंसिपल प्रश्न पत्र व्हाट्सएप के जरिये बाहर भेजकर नकल करवा रहा था।

पुलिस ने कॉलेज के बाहर से दो लोगों को पकड़ा और उनके पास से 6 उत्तर पुस्तिका बरामद हुई जिन पर आज के प्रश्न पत्र के उत्तर लिखे हुए थे। इन पकड़े गए लोगों में एक उस छात्र का पिता भी था जो पेपर दे रहा था। दूसरा वो था जो इन माफियाओं का एक सदस्य है जिसे इस काम के लिए रोजाना 500 रुपये मिलते थे। इनसे मिली जानकारी के अनुसार इन्हें बाकायदा कॉलेज के प्रबंधक जितेन्द्र द्वारा ये रकम मुहैया कराई जाती थी।

पुलिस के अनुसार पहले तो ऊपर का कवर हटाकर उत्तर पुस्तिका बाहर भेज दी जाती थी, जिस पर छात्र का पूरा विवरण होता है। जो प्रधानाचार्य पकड़ा गया है वो अपने मोबाइल फोन से प्रश्न पत्र का फोटो खीचकर उसे बाहर भेज देता था और जो बाहर बैठे इस गैंग के सदस्य होते थे, जो इन उत्तर पुस्तिकाओं पर उसे हल करके अन्दर भेज देते थे। फिलहाल ये पूरा गैंग पुलिस के हत्थे चढ़ गया है जो यहां काफी समय से सक्रिय था। पकड़े गए गिरोह के सदस्य ने कैमरे के सामने ये सब बाते कबूल की हैं कि इससे पहले भी कई परीक्षाओं में इस तरह से नकल करा चुके हैं। इस मामले में मुरादाबाद के जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार ने पूरी जानकारी देते हुए बताया कि उनके द्वारा आरोपियों के खिलाफ नकल निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करा दिया गया है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook