Breaking Posts

Top Post Ad

जिले के 68 शिक्षकों को मिले नियुक्तिपत्र

 जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जिले के प्राथमिक विद्यालयों में 180 सहायक अध्यापक पदों के सापेक्ष मंगलवार को 68 शिक्षकों को नियुक्तिपत्र जारी कर दिए गए। इन्हें 18 मई तक संबंधित विद्यालय में योगदान करने का आदेश दिया गया।
अनुसूचित जनजाति के चार रिक्त पदों के लिए बाद में काउंसि¨लग होगी। शेष 176 पदों में दूसरे जनपदों के चयनित 108 शिक्षकों के पद सुरक्षित कर लिए गए हैं। अग्रिम आदेश आने पर इन्हें नियुक्तिपत्र दिए जाने की कार्रवाई होगी।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मंगलवार को दोपहर से ही नियुक्तिपत्र पाने के लिए जिले के अभ्यर्थी डेरा जमाए थे। चयन कार्रवाई पर डायट प्राचार्य के हस्ताक्षर होते ही बीएसए अनिल कुमार ने नियुक्तिपत्र वितरण का कार्य शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि नवनियुक्त शिक्षकों को एक वर्ष के लिए परिवीक्षा काल में नितांत अस्थाई नियुक्ति दी गई है। शिक्षकों के शैक्षिक, प्रशिक्षण निवास, जाति व अन्य प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराया जाएगा। फर्जी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। नियुक्ति भी स्वत: निरस्त हो जाएगी। अध्यापक विहीन स्कूलों में तैनाती नहीं


पूर्व में महिला व दिव्यांग शिक्षकों से ही विद्यालय पदस्थापन के लिए स्कूलों के विकल्प लिए जाते थे। अब इनके साथ पुरुष शिक्षकों से विकल्प लिए जाने की व्यवस्था शुरू हुई है। चयनित अभ्यर्थियों में किसी ने भी दूरस्थ क्षेत्र में स्थित विद्यालय का विकल्प नहीं भरा। इससे शिक्षक विहीन स्कूलों में नए अध्यापकों की तैनाती नहीं हो सकी। यह विद्यालय फिलहाल शिक्षामित्रों या संबद्ध शिक्षकों के ही हवाले रहेंगे। खंड शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि एक ओर शासन संबद्धीकरण पर कड़ा रुख अपनाए है। दूसरी ओर शिक्षक विहीन स्कूलों में स्थायी तैनाती भी नहीं हो पा रही है। ऐसे में शिक्षणकार्य संपन्न कराना चुनौती बनता जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Facebook