पीसीएस-जे के लिये अावेदन जारी, प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर को

इलाहाबाद (जेएनएन)। पीसीएस जे 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर को होगी। उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने परीक्षा समेत पूरी चयन प्रक्रिया को ही जल्द से जल्द कराने को कमर कस ली है।
प्रारंभिक परीक्षा के लिए यूपीपीएससी ने 16 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रस्तावित सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा 2018 को स्थगित कर दिया है। वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर परीक्षा नियंत्रक की ओर से यह सूचना अपलोड भी कर दी गई है।
पीसीएस जे 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर को हो सकती है इसके संकेत यूपीपीएससी ने नौ सितंबर को जारी नोटिफिकेशन में ही दिए थे। इसके बाद 11 सितंबर को विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए। हालांकि विज्ञापन में प्रारंभिक परीक्षा की तारीख न देकर यूपीपीएससी ने 16 दिसंबर को इसे कराने पर बुधवार को मुहर लगा दी। परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से बताया गया है कि सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा 2018 के आयोजन की नई तारीख बाद में घोषित की जाएगी।
अभ्यर्थियों की सहूलियत पर यूपीपीएससी की फिर कैंची

उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने पीसीएस जे (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 प्रदेश के चार शहरों में कराने का कार्यक्रम तय कर आखिर अभ्यर्थियों की सहूलियत को फिर अनदेखा कर दिया है। दो जिलों का विकल्प मांगने के अपने निर्णय को ही यूपीपीएससी ने रद कर दिया। जबकि इस परीक्षा से दो जिलों का विकल्प मांगने की पहल होने के निर्णय की पूर्व में मिली जानकारी से उन अभ्यर्थियों की बांछें खिल गई थीं जो यह मांग पूरी न होने पर पूर्व अध्यक्ष डा. अनिल यादव के कार्यकाल से ही मनमानी का आरोप लगा रहे थे।
यूपीपीएससी ने पीसीएस जे 2018 के विज्ञापन में इसका जिक्र किया है कि प्रारंभिक परीक्षा इलाहाबाद, लखनऊ, आगरा और मेरठ में होगी। जबकि अगस्त में हुई मीटिंग में विचार विमर्श किया गया था कि प्रारंभिक परीक्षा में दो जिलों के विकल्प मांगे जाएंगे। यह भी तय हुआ था कि आगामी परीक्षाओं में भी दो जिलों का विकल्प मांगा जाएगा। यूपीपीएससी के इस निर्णय पर अभ्यर्थियों को काफी सुकून मिला था, क्योंकि उन्हें परीक्षा केंद्र तीन से चार सौ किलोमीटर दूर मिलते हैं।

अब तक हुई परीक्षाओं में इसी परेशानी के चलते तमाम अभ्यर्थियों ने आवेदन के बाद परीक्षा से ही दूरी बना ली। 29 जुलाई को ही हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा भी हजारों अभ्यर्थियों ने इसी वजह से छोड़ दी, क्योंकि इलाहाबाद में रहने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र झांसी में आवंटित किया गया, रायबरेली में रहने वाले को मेरठ, गोरखपुर निवासी अभ्यर्थी को कानपुर और चित्रकूट-बांदा से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को लखनऊ या इससे भी दूर के जिले परीक्षा केंद्र के रूप में आवंटित किए गए थे।

आखिर यूपीपीएससी ने पीसीएस जे 2018 की परीक्षा में भी दो जिलों का विकल्प मांगने के निर्णय पर खुद ही कैंची चला दी और प्रारंभिक परीक्षा के लिए केवल चार जिले ही मनमाने तरीके से निर्धारित कर लिए। सचिव जगदीश ने कहा है कि दो जिलों का विकल्प मांगने का निर्णय फिलहाल स्थगित रखा गया है। कुछ तकनीकी कारणों से इसे पीसीएस जे परीक्षा में लागू नहीं किया जा सका।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week