UPTET: 97 हजार शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति मेरिट के आधार पर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

97 हजार शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति मेरिट के आधार पर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

नई दिल्ली। शिक्षक दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में प्राइमरी शिक्षा के क्षेत्र में 97 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं।
योगी ने कहा कि इन पदों पर नियुक्ति मेरिट के आधार पर होगी। उन्होंने कहा, ''मैने देखा कि कई लोग सर मुंडवाकर प्रदर्शन कर रहे हैं, और उनकी मांग है कि बिना किसी कंपीटिशन के उन्हें नौकरी दे दी जाए। आपको बता दें कि शिक्षामित्रों के समायोजन के बाद राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद में 1 लाख 37 हजार शिक्षकों के पद खाली हो गए थे। पहले चरण में 68 हजार 500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई, जिसकी भर्ती परीक्षा में केवल 41 हजार 556 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी।

जिनमें से 768 अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। जिसके जलते अब सिर्फ 40787 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। वहीं, पहले चरण में सिर्फ 40 हजार 787 अभ्यर्थियों की नियुक्ति के चलते अभी भी 27 हजार 713 पद खाली रह गए हैं। अगर इन पदों पर बचे हुए 68 हजार 500 पदों को जोड़ दिया जाए तो अब करीब 97 हजार पदों पर भर्ती होनी हैं। उम्मीद की जा रही है कि शिक्षकों के इन पदों पर भर्ती लोकसभा चुनाव से पहले की जा सकती है।

No comments :