Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती परीक्षा में कदम दर कदम खामियों का हार्ईवोल्टेज झटका

इलाहाबाद (जेएनएन)। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम आने के बाद से विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार कॉपियों के मूल्यांकन में गड़बडिय़ां मिल रही हैं। परीक्षा प्रक्रिया में काफी अच्छे नियम बनाए गए और उन्हें उतना ही अच्छी तरह से तोड़ा गया।
इसको लेकर अभ्यर्थियों ने लखनऊ में आत्मघाती आंदोलन किया। अभ्यर्थियों ने हाथ की नस काटने और गोमती नदी में कूदकर जान देने जैसे घातक कदम उठाए। उन्हें बड़ी मशक्कत के बाद बचाया जा सका। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार में पहली बड़ी भर्ती परीक्षा है।

तस्वीरों में देखें-शिक्षक भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों का आत्मघाती आंदोलन

अभ्यर्थियों ने निदेशालय घेरा

सहायक शिक्षक भर्ती के मामले में फिर बेसिक शिक्षा निदेशालय पर बवाल हुआ। अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा परिणाम 33 प्रतिशत कटआफ पर जारी करने के साथ ही नियुक्ति की मांग कर रहे थे। नाराज अभ्यर्थियों ने शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। इस दौरान एक अभ्यर्थी ने हाथ की नस काटकर तो वहीं चार अभ्यर्थियों ने गोमती नदी में कूद जान देने का प्रयास किया। चार अभ्यर्थियों ने दोपहर गोमती नदी में कूद कर जान देने का प्रयास किया। अभ्यर्थियों के मुताबिक क्रमश: संजय, गौरव व जीतेंद्र को लोगों की मदद से नदी से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। वहीं एक अन्य अभ्यर्थी लापता है। इसके अलावा शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन के दौरान बदलापुर, जौनपुर निवासी अवनीश मिश्रा द्वारा हाथ की नस काट कर जान देने का प्रयास किया गया।

भर्ती में खामियों की लिस्ट बहुत लंबी

सहायक अध्यापक भर्ती की खामियों की लिस्ट बहुत लंबी है। अनुसूचित जाति की सोनिका की कॉपी बदल गई। अंबेडकरनगर के अंकित वर्मा को रिजल्ट में 22 और उत्तरपुस्तिका में 122 अंक दर्ज मिले। मो. साहून और मीना देवी जो परीक्षा में बैठे बिना ही उत्तीर्ण हो गए। अभ्यर्थियों को झटके पर झटका देने वाली परीक्षा में  पहले झटके में 68500 शिक्षक भर्ती के शासनादेश को दरकिनार कर परीक्षा में सफल 41556 अभ्यर्थियों को चयन का आधार बनाया गया। दूसरा झटका परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 6127 अभ्यर्थियों को लगा। बवाल मचने पर मुख्यमंत्री ने खुद प्रकरण का संज्ञान लिया। दो चयन सूची बनने से जिला आवंटन गड़बड़ा गया। और भी न जाने कितनी खामियां जिनको लेकर अभ्यर्थियों ने लखनऊ में आत्मघाती आंदोलन किया। बड़े अधिकारियों के निलंबन तक की कार्रवाई की गई।


गड़बड़ी के कुछ और सुबूत मिले

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा परिणाम में लगातार गड़बड़ी के सुबूत मिल रहे हैं। कोर्ट के आदेश पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से 49 अभ्यर्थियों को स्कैन कॉपी मिलनी थी। उसमें एक अभ्यर्थी का कहना है कि उसकी कॉपी बदल गई है। इनमें 48 को ही कॉपी मिल सकी है। सभी स्कैन कॉपी पर दर्ज और रिजल्ट के अंक में काफी अंतर है। इससे हंगामा मचा रहा और परीक्षा की शुचिता पर पूरे दिन गंभीर आरोप लगते रहे। शनिवार को भी कोर्ट के निर्देश पर कार्यालय से अभ्यर्थियों को स्कैन प्रति दी गई। कौशांबी के राजेश कुमार अनुक्रमांक 35351105241 को रिजल्ट में 11 अंक मिले थे, जबकि  स्कैन कॉपी में 71 अंक मिले हैं। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद भी एक अभ्यर्थी को स्कैन कॉपी नहीं मिल सकी है। माना जा रहा है कि अभ्यर्थी की कॉपी कहीं गुम हो गई है।

168 जारी कॉपियों में अंकों का बड़ा अंतर 


ऐसे ही औरैया जिले की प्रीति भारती अनुक्रमांक 16200301562 को रिजल्ट में 48 अंक मिले थे, जबकि स्कैन कॉपी में 98 अंक मिले हैं। उन्नाव की अन्नपूर्णा तिवारी अनुक्रमांक 19302210528 को रिजल्ट में 60 अंक वहीं स्कैन कॉपी में 80 अंक मिले हैं। जालौन की प्रियंका राजपूत अनुक्रमांक 16192802467 को रिजल्ट में 54 अंक मिले थे, जबकि कॉपी में कुल 77 अंक हासिल हुए हैं। औरैया की पूजा अनुक्रमांक 35251004929 को परीक्षा परिणाम में 37 अंक मिले, जबकि कॉपी में उनका अंक 75 है। ऐसे ही कई अभ्यर्थी हैं जिनके परीक्षा परिणाम और स्कैन कॉपी अंकों में 10 से 15 अंक का है।  अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि सभी अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम का दोबारा मूल्यांकन हो तो रिजल्ट में सफल होने वालों से संशोधित परिणाम अधिक होगा। कहा जा रहा है कि अब तक 168 कॉपियां परीक्षा संस्था से जारी हुई हैं, उन सभी में अंकों का बड़ा अंतर है।

कब क्या हुआ-शिक्षक भर्ती परीक्षा

25 जनवरी : भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू।

09 फरवरी : आवेदन लेने की अंतिम तारीख।

12 मार्च : लिखित परीक्षा की तारीख जो टाली गई।

21 मई : शासन ने उत्तीर्ण प्रतिशत अंकों में किया बदलाव।


27 मई : लिखित परीक्षा कराई गई।

06  जून : पहली उत्तर कुंजी जारी।

18 जून : संशोधित उत्तर कुंजी जारी।

08  अगस्त : उत्तीर्ण प्रतिशत बदला, पहले शासनादेश के अंक मान्य।

13 अगस्त : परीक्षा परिणाम जारी।
22 अगस्त : रिजल्ट की जांच और स्कैन कॉपी देने का आदेश।

31 अगस्त : पहली चयन सूची 34660 अभ्यर्थियों की जारी।

01 सितंबर : एक महिला अभ्यर्थी की उत्तर पुस्तिका बदलने का मामला खुला।

02 सितंबर : दूसरी चयन सूची 6127 अभ्यर्थियों की जारी।

04 सितंबर : कम अंक पाने वालों की स्कैन कापियों में मिले अधिक अंक।

08 सितंबर : परीक्षा नियामक सचिव निलंबित व अन्य पर कार्रवाई।

No comments:

Post a Comment

Facebook