Breaking Posts

Top Post Ad

16448 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का डाटा तैयार

रामपुर। शासन के आदेशों पर जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में साल 2010 के बाद नियुक्ति पाने वाले अभ्यर्थियों की जांच प्रक्रिया चल रही है। जांच में करीब ढाई हजार शिक्षकों के प्रमाणपत्र, अंक पत्र व अन्य दस्तावेजों के साथ ही पुलिस वेरीफिकेशन कराया जा रहा है।
प्रक्रिया में सबसे पहले विभाग ने 16448 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का डाटा तैयार कर लिया गया है। अब जांच कमेटी कभी भी इन शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच कर सकती है।
प्रदेश सरकार के आदेशों पर बेसिक शिक्षा विभाग में पिछले दस साल में हुई भर्तियों की जांच चल रही है। जांच में सभी ब्लॉकों से एक निर्धारित प्रपत्रों पर शिक्षकों के प्रमाणपत्र और अन्य जानकारियां मांगी गई थीं। जिससे शिक्षकों के कांउसलिंग में दिए गए प्रमाण पत्रों से मिलान के साथ ही पुलिस वेरीफिकेशन और अन्य तरीके से भी इन प्रमाण पत्रों व शिक्षक के किसी भी प्रकार के आपराधिक इतिहास की जांच की जा सके। जांच के लिए शासन के आदेशों पर जिले में एडी बेसिक, एडीएम और एएसपी के अधीन तीन कमेटियां साल 2010 के बाद नियुक्ति पाने वाले करीब ढाई हजार शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच के साथ ही आपराधिक रिकार्ड न होने की पुष्टि करने के लिए पुलिस सत्यापन करा रही है। इसमें अब सबसे पहले साल 2016 में प्रदेश में हुई 16448 भर्ती प्रक्रिया के तहत जिले में नियुक्ति पाने वाले करीब पचास से अधिक शिक्षकों की जांच होगी। इसके लिए इन शिक्षकों के निर्धारित प्रपत्र पर सभी डाटा और दस्तावेज एकत्र कर लिए गए हैं। इसके बाद अब समय उपलब्धानुसार जांच कमेटी कभी भी इनकी जांच कर सकती है। विभागीय सूत्रों के अनुसार इन चयनित शिक्षकों के पुलिस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है साथ ही शैक्षिक दस्तावेजों के साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि अन्य दस्तावेजों की जांच अब कभी भी कमेटी कर सकती है। इसके लिए सभी दस्तावेज जुटा लिए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook