Breaking Posts

Top Post Ad

2022 तक कैसे सुधरेगी स्कूली शिक्षा : स्कूलों को बताना है कि 2022 तक उनके स्कूल का उद्देश्य क्या होगा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

अब स्कूलों को अपने स्थापना के उद्देश्य, महत्व और शिक्षा नीति एवं लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपनाए जा रहे उपायों की लिखित जानकारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को देनी होगी।
स्कूलों को बताना है कि 2022
अनुसार, सभी स्कूल प्रमुखों को स्टेटमेंट तैयार कर स्कूल की वेबसाइट के होम पेज पर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। तक उनके स्कूल का उद्देश्य क्या होगा।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी सर्कुलर के
दरअसल, केंद्र सरकार ने 2022 में देश में आजादी की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत सभी स्कूलों को 2022 तक का अपना मिशन फोर एचीवमेंट लिखने को कहा है।
यह मिशन फोर एचीवमेंट स्कूल की वेबसाइट, स्कूल बोर्ड, स्कूल डायरी, बुलेटिन, लेटर हेड, कैलेंडर, ईयर बुक आदि सभी जगह अंकित करना है, ताकि अभिभावक, छात्र-छात्राएं और शिक्षक समाज के सभी वर्गों के लोग इसे देख सकें।
मिशन स्टेटमेंट से आशय उस स्टेटमेंट से है जिसमें यह बताना है कि तय अवधि में स्कूल किन उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहता है। मिशन स्टेटमेंट को तैयार करने में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से भी चर्चा करनी होगी।

स्कूल कैसे छात्रों में पढ़ने की आदत विकसित करेंगे, कैसे स्कूल अपने आसपास के लोगों को 100 प्रतिशत साक्षरता सुनिश्चित करेंगे और कैसे बच्चों के अनुकूल माहौल बनाया जा सकता है। हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के अध्यक्ष एसएस गोसाईं ने बताया कि मिशन स्टेटमेंट शिक्षण संस्थानों को मानवीय शिक्षा, समाज के प्रति जिम्मेदारी एवं बेहतर प्रदर्शन को लेकर उनका फोकस और दिशा मोटिवेशन के प्रति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook