Breaking Posts

Top Post Ad

इग्नू ने दोगुना किया परीक्षा शुल्क , 31 मार्च तक जमा करें शुल्क : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने परीक्षा शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी कर दी है। विश्वविद्यालय ने करीब सात वर्ष बात शुल्क में बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है। यही नहीं रजिस्ट्रेशन के विलंब शुल्क में भी बढ़ोत्तरी की गई है।
इस फैसले को नए सत्र से लागू भी कर दिया जाएगा।
1 इग्नू में अभी तक परीक्षा शुल्क के नाम पर छात्रों से महज 60 रुपये लिए जाते थे। इसमें सभी संकाय के कोर्स शामिल हैं। यही नहीं इस बार देर से रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ेगा।
विश्वविद्यालय प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन के विलंब शुल्क में भी बेइंतहा बढ़ोत्तरी की है। 31 मार्च तक छात्रों को कोई विलंब शुल्क नहीं देना होगा। इसके बाद एक अप्रैल से तीस अप्रैल के बीच रजिस्ट्रेशन कराने छात्रों को पांच सौ रुपये विलंब शुल्क के तौर पर देना होगा। पहले यह धनराशि दो सौ रुपये हुआ करती थी। एक मई से 15 मई के बीच रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को सीधे दोगुना यानी एक हजार रुपये भुगतान करने पड़ेंगे। नया शुल्क नए सत्र के लिए लागू होगा। जून में होने वाली परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को यह शुल्क जमा करना होगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने देशभर के केंद्रों को सूचना दे दी है।
31 मार्च तक जमा करें शुल्क
इग्नू से पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह आवश्यक सूचना है। जिन छात्रों को जून सत्र की परीक्षा देनी है, उन्हें 31 मार्च तक परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे।
यह परीक्षा शुल्क नई दरों के अनुसार ही देने होंगे।
व्यवस्था में सुधार की कवायद
दरअसल इग्नू अपनी परीक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव भी करने की सोच रहा है। यही कारण है कि परीक्षा शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है। निर्धारित नए दरों के बलबूते ही विश्वविद्यालय परीक्षा प्रणाली में सुधार सुनिश्चित करेगा। इसमें आनलाइन टेस्ट की प्रणाली भी शामिल है।
null
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook