Breaking Posts

Top Post Ad

बिना तैयारी परीक्षा कराएगा बेसिक शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, आगरा: शासन के निर्देश के बाद भी अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी न होने के बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने सोमवार को कार्यक्रम घोषित कर दिया।
18 अक्टूबर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम घोषित होने के बाद प्रधानाध्यापक परेशान है। उनकी समझ नहीं आ रहा है कि परीक्षा कराएं या बीएलओ ड्यूटी दें।
परिषदीय विद्यालयों में अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा कार्यक्रम सोमवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा 18 से 25 अक्टूबर तक चलेंगी। ऐसे में अभी तक प्रधानाध्यापकों के पास कोई निर्देश नहीं पहुंचे हैं। उनकी समझ नहीं आ रहा कि प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका कहां से आएंगी। न ही इसके लिए उन्हें बजट ही मिला है। इतना ही नहीं, 22 अक्टूबर को प्रशासन ने सभी बीएलओ को मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में 80 फीसद शिक्षक उस दिन बीएलओ ड्यूटी में रहेंगे तो परीक्षा कौन कराएगा।
----------
परीक्षा कार्यक्रम में भी गलती
विभाग द्वारा तैयार किए गए परीक्षा कार्यक्रम में कक्षा दो में हमारा परिवेश की परीक्षा करा दी गई है, जबकि यह विषय है ही नहीं। इस संबंध में बीएसए धर्मेद्र सक्सेना का कहना है कि परीक्षा शासन के निर्देशानुसार ही करायी जाएगी।
---------
एक दिन में कैसे तैयार होंगे पेपर
परिषदीय विद्यालयों में करीब तीन लाख छात्र हैं। ऐसे में एक दिन में इतनी संख्या में प्रश्न पत्र कैसे तैयार होंगे। अगर विभाग ने प्रश्न पत्र तैयार करा भी लिए तो उन्हें स्कूलों तक पहुंचाया कैसे जाएगा। ऐसे में शासन की मंशा के अनुरूप परीक्षा का आयोजन होना मुश्किल दिख रहा है।
-----
विभाग की ओर से प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका की व्यवस्था के संबंध में कोई निर्देश नहीं मिले हैं। अगर समय पर प्रश्न पत्र नहीं मिले तो वो ब्लैकबोर्ड पर प्रश्न लिखेंगे।

राजीव वर्मा, नगर मंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook