UP BED: एक जून से मिलेंगे लेटर, दो को ट्रेनिंग, 6 से काउन्सलिंग: बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के सफल अभ्यर्थी एक जून से वेबसाइट www.upbed.nic.in से अपना काउंसलिंग लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। छह जून से प्रदेश भर के 33 सेंटरों पर काउंसलिंग शुरू होगी।
दो जून को एलयू के मालवीय सभागार में सभी काउंसलिंग सेंटरों के प्रभारी और को-ऑर्डिनेटरों का प्रशिक्षण कराया जाएगा।
यह पहला मौका है जब लखनऊ में एलयू के बजाय निजी कॉलेजों में बीएड काउंसलिंग कराने का फैसला हुआ है। लखनऊ में गोमती नगर स्थित लखनऊ पब्लिक स्कूल, बाराबंकी रोड स्थित गोयल इंस्टिट्यूट और सीतापुर रोड स्थित एसआर इंस्टिट्यूट को काउंसलिंग सेंटर बनाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक भारी भीड़ से निपटते हुए बेहतर प्रबंधन के लिए यह फैसला किया गया है।

घर बैठे चुन सकेंगे कॉलेज
बीएड के स्टेट को-ऑर्डिनेटर प्रो़ नवीन खरे ने बताया कि काउंसलिंग सेंटर पर काउंसलिंग लेटर देखकर दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद काउसंलिंग फीस के लिए 500 रुपये और एडवांस कॉलेज फीस के लिए 5000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। डिमांड ड्राफ्ट एलयू फाइनेंस अफसर के नाम से बनेगा। इतनी औपचारिकता पूरी होने के बाद अभ्यर्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 'वन टाइम पासवर्ड'
बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए एलयू ने जारी किया शेड्यूल
एक जून से मिलेंगे लेटर, दो को ट्रेनिंग, 6 से काउंसलिंग
(ओटीपी) एसएमएस कर दिया जाएगा।

www.upbed.nic.in पर लॉक कर सकेंगे कॉलेज
ओटीपी मिलने के बाद अभ्यर्थी घर जाकर भी www.upbed.nic.in वेबसाइट पर अपनी पसंद के कॉलेज लॉक कर सकेंगे। बीएड के एलयू को-ऑर्डिनेटर प्रो़ अनिल मिश्रा के मुताबिक हर अभ्यर्थी कितने भी कॉलेज चुन सकता है लेकिन कॉलेज का आवंटन उसकी मेरिट के मुताबिक ही किया जाएगा।
बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग छह जून से शुरू होगी। स्टेट को ऑर्डिनेटर प्रो. नवीन खरे के मुताबिक दस्तावेजों का सत्यापन कराने के बाद ओटीपी पा चुके अभ्यर्थियों के पास कॉलेज लॉक करने के लिए दो दिन का समय होगा। इसके बाद अभ्यर्थी को उसकी मेरिट के मुताबिक चुने गए कॉलेजों में से किसी एक कॉलेज का आवंटन कर दिया जाएगा। आवंटन के अगले ही दिन अभ्यर्थी www.upbed.nic.in वेबसाइट से अपना कॉलेज आवंटन पत्र का प्रिंट भी ले सकेगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week