Breaking Posts

Top Post Ad

एनसीईआरटी की किताबों पर शासन का अनुमोदन जल्द, यूपी बोर्ड एक अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षिक सत्र में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम होगा लागू

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड के 26 हजार से अधिक माध्यमिक कालेजों में नए सत्र से लागू होने वाली एनसीईआरटी की पुस्तकें छप गई हैं। बोर्ड ने उपलब्ध पुस्तकों का पुनरीक्षण करा लिया है, शेष किताबें बुधवार तक मिलने की उम्मीद है। इन किताबों को बाजार में भेजने से पहले शासन से अनुमोदन जल्द लिया जाएगा।
वहीं, एनसीईआरटी से इतर पुस्तकों के प्रकाशन के लिए सात प्रकाशकों ने दावेदारी की है।

यूपी बोर्ड एक अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षिक सत्र में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कर रहा है। बोर्ड प्रशासन ने कक्षा 9, 10, 11 व 12 की नए पाठ्यक्रम की पुस्तकें प्रकाशित करा ली हैं। उनमें से अधिकांश की जांच भी पाठ्यक्रम समिति ने कर ली है, शेष किताबें बुधवार तक मिलेंगी और उनका पुनरीक्षण होने के बाद शासन से अनुमोदन लिया जाएगा। बोर्ड सचिव ने बताया कि एनसीईआरटी की किताबें मार्च के अंतिम सप्ताह में बाजार में पहुंच जाएंगी, जबकि अन्य किताबों के प्रकाशन के लिए जारी टेंडर में सात प्रकाशकों ने दावेदारी की है वह सभी एनसीईआरटी की दर व क्वालिटी पर पुस्तकें प्रकाशित करने को तैयार हैं। उनका टेंडर जल्द ही फाइनल होगा और अन्य किताबें अप्रैल के पहले पखवारे में बाजार में पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर पुस्तक प्रकाशन का सारा कार्य लगभग पूरा हो गया है और छात्र-छात्रओं को प्रवेश के साथ ही किताबें मिल जाएंगी।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook