Breaking Posts

Top Post Ad

नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत पर असमंजस : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत पर असमंजस

जागरण संवाददाता, आगरा: उप्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पद्धति में होने वाला परिवर्तन पहले दौर में ही फंस गया है। माध्यमिक विद्यालयों की गृह परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, तो बोर्ड परीक्षा अंतिम दौर में हैं। अब एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू होगा। मगर पढ़ाई कैसे होगी, इसको लेकर असमंजस बरकरार है।
शासन ने सीबीएसई की तर्ज पर शैक्षिक सत्र अप्रैल से करने का निर्णय लिया है। इसके चलते बोर्ड परीक्षा जल्द कराई हैं। 23 मार्च को परीक्षा समाप्त हो जाएंगी। गृह परीक्षाओं के साथ आंतरिक मूल्यांकन कार्य भी साथ चल रहा है। विद्यालयों में अप्रैल से नई कक्षाएं शुरू करने के लिए विद्यालयों में पूरी तैयारी है। मगर, प्रधानाचार्यो में अभी बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर असमंजस में हैं। उनके समझ में नहीं आ रहा कि बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन के समय में कक्षाएं कैसे संचालित होंगी। यदि वह एक अप्रैल से कक्षाएं शुरू करते हैं और इसी बीच मूल्यांकन का कार्य शुरू हो जाता है, तो शिक्षक उसमें व्यस्त हो जाएंगे। ऐसे में फिर विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई कैसे होगी। फिलहाल बोर्ड से इस संबंध में कोई आदेश नहीं आया है।
अंतिम सप्ताह में देंगे रिजल्ट
ज्यादातर माध्यमिक विद्यालयों में गृह परीक्षा का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो चुका है। बस रिजल्ट बनने का काम चल रहा है। एमडी जैन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. राजीव जैन ने बताया कि शासनादेश में बोर्ड मूल्यांकन के लिए 15 दिन के अवकाश की बात कही है, लेकिन कोई निर्देश नहीं मिले हैं। ऐसे में वह मार्च के अंतिम सप्ताह में ही गृह परीक्षा का परिणाम घोषित करेंगे, जिससे जो भी स्थिति बने, उससे बच्चों को अवगत किया जा सके।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook