Breaking Posts

Top Post Ad

फिर जाएगा बोर्ड के मंसूबे पर पानी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

ऐसे तो फिर जाएगा बोर्ड के मंसूबे पर पानी
बस्ती : यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम 20 मई से पहले घोषित करने की योजना फिलहाल खटाई में पड़ सकती है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि निर्धारित अवधि तक मूल्यांकन नहीं हो सकता। इसे लेकर परीक्षार्थी और अभिभावक सकते में हैं।
आने वाले महीनों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने काफी पहले ही बोर्ड परीक्षा करवा ली। बोर्ड के सचिव ने पिछले हफ्ते ही ऐलान कर दिया था कि 15 से 20 मई के बीच परिणाम घोषित करने की योजना है। इसके लिए 30 मार्च से मूल्यांकन कराए जाने का प्रबंध किया जा रहा है।
स्थानीय स्तर पर तैयारियां मुकम्मल होने का दावा किया जा रहा है। मगर पिछले सालों का हश्र देखकर ऐसा नहीं लगता कि विभागीय दावों में कोई दम है। सबसे अधिक समस्या विषय विशेषज्ञों की होती है। अनिवार्य विषय के लिए पर्याप्त परीक्षक मिल जाते हैं लेकिन विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत आदि विषयों के परीक्षक खोजने पड़ते हैं। हर साल इसके लिए मूल्यांकन में देर होते देखा गया है। इस बार तो हालात और भी डावांडोल है। परीक्षा के दौरान अधिकारियों की सजगता देखकर ऐसा लगता है कि बोर्ड की मंशा पर पानी फिरने में कसर बाकी नहीं रहेगी।
परीक्षक सूची और कापियों का अब तक इंतजार
मूल्यांकन की तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केवल पांच दिन शेष बचे हैं, जब मूल्यांकन शुरू होगा। अब तक न तो परीक्षकों का पता है न कापियों का। किस मूल्यांकन केंद्र पर कितने और कौन परीक्षक होंगे, इसका अनुमान लगाना अभी मुश्किल है। कब यह सूची बोर्ड द्वारा भेजी जाएगी, कब उसे विद्यालयों पर पहुंचाया जाएगा और कब वे अपने विद्यालय से रिलीव होकर मूल्यांकन केंद्र में आमद करेंगे इसका अंदाजा सहज लगाया जा सकता है।
----------------
तीन केंद्रों पर होगा मूल्यांकन
जिले में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैें। राजकीय इंटर कालेज, राजकीय कन्या इंटर कालेज और गोविंद राम सक्सेरिया इंटर कालेज पर मूल्यांकन होगा। अधिकारियों के मुताबिक जिस विद्यालय को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है वहां के प्रधानाचार्य ही केंद्राध्यक्ष बनाए गए हैं।
--------------
समय से पूरा होगा मूल्यांकन
मूल्यांकन के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। किसी भी हाल में समय से मूल्यांकन कार्य पूरा करा लिया जाएगा। उम्मीद है कि एक दो दिन में परीक्षकों की सूची और मूल्यांकन की कापियां आ जाएंगी। यहां की उत्तर पुस्तिकाओं को आवंटित जिलों को भेजा जा रहा है।
- डा. राजेश आर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook