तीन महिलाओं ने लगायी थी फर्जी मार्कशीट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जूनियर अनुदेशक के लिए महिलाओं ने लगायी थी फर्जी मार्कशीट
लखनऊ । लखीमपुर खीरी में बीपीएड अनुदेशक बनने के लिए लखनऊ विविद्यालय का फर्जी मार्कशीट लगाने के मामले में विद्यालय प्रशासन खुद ही अपने दामन की जांच करेगा। इसके लिए लविवि के कुलपति डा. एसबी निमसे ने जांच कमेटी बना दी है। इसकी जिम्मेदारी परीक्षा नियंत्रक एसके शुक्ल को सौंपी गयी है। कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को घटना की विधिवत जांच करने का निर्देश दिया है।
इसके साथ ही कुलपति ने पिछले सालों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर में लविवि की फर्जी मार्कशीट के मामलों की भी जांच करने का भी निर्देश दिया है। परीक्षा नियंत्रक एसके शुक्ल ने बताया कि लखीमपुर खीरी में जिन 47 बीपीएड डिग्री सामने आयी हैं। वह प्रारंभिक जांच में फर्जी पायी गयी हैं। ऐसे में जांच कमेटी मामले की तह तक जाकर जांच करेगी। पहले भी लविवि में फर्जीवाड़ा हो चुका है। कुछ केस में सीबीसीआईडी ने आरोप पत्र तक दाखिल कर दिया है। लविवि के नौ कर्मचारियों पर मुकदमा भी चल रहा है। कोर्ट से स्टे लेकर यह कर्मचारी आज भी डटे पड़े हैं। विविद्यालय सूत्रों की मानें तो इन कर्मचारियों की पहुंच ऊपर तक है। इनमें कुछ कर्मचारी कुछ दिनों पहले तक परीक्षा कार्य से जुड़े थे। विविद्यालय प्रशासन को भी इन्हीं कर्मचारियों पर शक है। पहले इनसे ही जांच शुरू होगी।
लखनऊ (एसएनबी)। लखीमपुर खीरी में गुरुवार को पकड़ी गयी 47 फर्जी मार्कशीट के बाद शुक्रवार को राजधानी में भी फर्जी मार्कशीट का खुलासा हुआ है। शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में जूनियर अनुदेशक खेल एवं शिक्षा पद के लिए काउंसलिंग कराने आयी तीन महिलाओं की डिग्री फर्जी पायी गयी हैं। इनमें से एक महिला ने खुनखुन जी डिग्री कालेज की मार्कशीट लगा रखी थी जबकि खुनखुनजी कालेज में बीपीएड कोर्स नहीं चलता है। मार्कशीट की जांच करा बीएसए ने तीनों महिलाओं से फर्जी अंक पत्र लगाने लिखित लेने के बाद छोड़ दिया और लविवि को भी इसका सूचना दे दी। बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि खेल एवं शिक्षा में जूनियर अनुदेशकों के लिए काउंसलिंग चल रही है। शुक्रवार को कुसुम, पिंकी और विनीता नाम की तीन महिलाएं भी काउंसलिंग के लिए आयी थी। डिग्री की जांच में कर्मचारियों ने देखा की एक ने खुनखुन जी गर्ल्स डिग्री कालेज से बीपीएड पास की डिग्री लगायी थी जबकि इस कालेज में बीपीएड कोर्स ही नहीं चलता है। कर्मचारी को शक हुआ तो उसने पूछताछ की तो तीन महिलाओं ने कबूल कर लिया कि उन्होंने फर्जी मार्कशीट लगायी है। ऐसे में उनसे लिखित लेकर छोड़ दिया गया और फर्जी मार्कशीट की सूचना लविवि को भी भेज दिया गया।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Breaking News This week