Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय विद्यालयों का हाल बेहाल , प्रधानाध्यापक सहित दो निलंबित, 30 का वेतन रुका : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जिगना: छानबे विकास खंड में इन दिनों परिषदीय विद्यालयों का हाल बेहाल है। गोनौरा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक का तो और भी बुरा हाल है। प्राथमिक विद्यालय में 118 के सापेक्ष मात्र तीन तथा पूर्व माध्यमिक में 105 के सापेक्ष मात्र चार बच्चे ही उपस्थित थे।
मीरजापुर : तमाम विभागीय कोशिशों के बावजूद परिषदीय विद्यालयों की स्थिति नहीं सुधर रही है। इसका अंदाजा गुरुवार को बेसिक शिक्षाधिकारी के निरीक्षण के दौरान भी लगा। स्थिति से नाखुश बीएसए ने पठखौली प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक व काशी सरपत्ती के सहायक अध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। उन्होंने तीस सहायक अध्यापकों का वेतन रोकने के साथ कई शिक्षकों का स्थानांतरण भी कर दिया। 1बेसिक शिक्षा अधिकारी अमरनाथ सिंह सबसे पहले चरेणु चौकठा प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। यहां तीन सहायक अध्यापक और 101 बच्चे पंजीकृत हैं। इसके उलट मौके पर नौ बच्चे ही उपस्थित मिले। आसपास के ग्रामीणों का कहना है कि शैक्षिक वातावरण ठीक न होने के कारण बच्चे नहीं आते हैं। इस पर बीएसए ने तीनों अध्यापकों का वेतन रोका दिया।
इसी गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मात्र 34 बच्चे ही पंजीकृत हैँ और उनमें भी मौके पर मात्र ही उपस्थित थे। यहां भी तैनात दो अध्यापकों का वेतन रोका गया। साथ एक अध्यापक की अस्थायी व्यवस्था इसी विकास खंड के एकल अथवा बंद विद्यालय में की गई। बीएसए को प्राथमिक विद्यालय काशी सरपत्ती में सहायक अध्यापक आलोक कुमार शर्मा मोबाइल पर गेम खेलते मिल गए। इस पर उनको निलंबित कर दिया गया। साथ ही अनुपस्थित सहायक अध्यापिका रोशनी मिश्र का एक दिन का वेतन रोका गया। हरगढ़ प्राथमिक विद्यालय में पांच शिक्षक और 151 बच्चे पंजीकृत हैं। यहां मात्र चार बच्चे ही उपस्थित थे। सहायक अध्यापिका नीलम निषाद गैरहाजिर थीं।
इसलिए उनका वेतन रोकने का बीएसए ने निर्देश दिया। इसके अलावा विद्यालय का शैक्षणिक वातावरण संतोशजनक होने तक यहां के अन्य शिक्षकों के वेतन भुगतान पर भी रोक लगा दी गई। इसके अतिरिक्त दो अध्यापकों का स्थानांतरण इसी विकास खंड के एकल अथवा बंद विद्यालय में किया गया। हरगढ़ के ही पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शैक्षणिक वातावरण ठीक न होने के कारण सभी शिक्षकों का वेतन स्थिति संतोषजनक होने तक रोका गया। साथ ही दो अध्यापकों को इसी विकास खंड के एकल अथवा बंद विद्यालय से संबद्ध किया गया।

 पठखौली प्राथमिक विद्यालय में एमडीएम में रोटी, सब्जी व दाल की जगह तहरी बनवाया गया था। इसके लिए प्रधानाध्यापक चंद्रप्रकाश तिवारी को निलंबित किया गया। इसी प्रकार गोनौरा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में भी बच्चों की संख्या कम मिली। दोनो ही विद्यालयों के अध्यापकों का वेतन रोक दिया गया।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook