Breaking Posts

Top Post Ad

नोटबंदी में गिरवी रखवा ली बेरोजगारों की डिग्री

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता नोटबंदी के कारण कई बेरोजगारों की डिग्री गिरवी रखवा ली गई है। एडेड कॉलेजों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए चल रहे इंटरव्यू में मनमाना नंबर दिलवाने के नाम पर ठेका लेने वालों ने लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र और कीमती गहने तक गिरवी रखना शुरू कर दिए हैं।
पोस्ट डेटेड चेक भी लेने की चर्चाएं जोरों पर हैं।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में अध्यक्ष पद पर हीरालाल गुप्ता की नियुक्ति के बाद इंटरव्यू में लेनदेन बंद करने के लिए कई प्रयास किए गए। इंटरव्यू बोर्ड का एलॉटमेंट साफ्टवेयर के जरिए करने से लेकर सीसीटीवी से निगाह रखी जा रही है। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग जुगाड़ लगाने में पीछे नहीं हैं।

आठ नवंबर को बड़े नोट बंद हुए तो सबसे अधिक धक्का बिचौलियों और कुछ सदस्यों को लगा। 50 नंबर के साक्षात्कार में 40 से 45 नंबर तक दिलाने के लिए डिग्री और जेवरात इस शर्त पर गिरवी रखे जा रहे हैं कि रुपयों का जुगाड़ होने पर वापस कर दिया जाएगा। वैसे तो ऐसा करने वालों की संख्या बहुत ही कम है।

फिलहाल प्रशिक्षित स्नातक 2013 के सामाजिक विज्ञान और गणित विषय की शिक्षक भर्ती के लिए साक्षात्कार हो रहे हैं। चूंकि यह सारा खेल आपसी रजामंदी से हो रहा है इसलिए खुलकर कोई भी कुछ कहने को तैयार नहीं है।

अगर इस प्रकार का कृत्य हो रहा है तो यह भ्रष्टाचार की परम सीमा है। तमाम प्रयासों के बावजूद चयन बोर्ड में लगा भ्रष्टाचार रूपी दीमक शिक्षा व्यवस्था के लिए अभिशाप है।

सुरेश कुमार त्रिपाठी, निवर्तमान शिक्षक विधायक
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook