Breaking Posts

Top Post Ad

11 अप्रैल सर्वोच्च अदालत में शिक्षामित्रों के सावित होगी एक महत्वपूर्ण सुनवाई

11 अप्रैल *सर्वोच्च अदालत* में एक महत्वपूर्ण सुनवाई है। कल  मा जज AK गोयल जी और मा जज uu ललित जी की बेंच सिविल अपील की सुनवाई करेगी। AK गोयल जी फटाफट डिसीजन देने के लिए जाने जाते हैं  दूसरी ओर मा ललित जी इन सभी वादो को काफी समय से देख रहे हैं
मा गोयल जी हियरिंग से पहले केस स्टडी करके आते हैं इसलिये निर्णय जल्दी आने की  संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।  यह भारत के जटिलतम केसेस में से एक ऐसा जटिल केस है जिसमे up के 3 लाख बेसिक टीचर्स का नियुक्ति मामला जुड़ा है।

सिविल अपील से जुड़े खाश मामले जिसपर कल बहस होने की प्रबल संभावना है-
प्रथम वाद *बीएड टेट शिक्षक भर्ती, बेस ऑफ सिलेक्शन* जिसका प्रमुख वाद  है, साथ ही साथ 72825 भर्ती अपने *सर्विस रूल्स* मामले पर टिक पायेगी या नही कोर्ट को निर्णीत करना है।
दूसरा प्रमुख *वाद* *15वे 16वे रद्द संशोधन पर हुई  लगभग 1 लाख अकेडमिक भर्तियां जो 72825 से हटकर अकेडमिक मेरिट पर हुई। *चारो बेस पॉइंट्स* इस भर्ती की दिशा और दशा तय करेंगे।
 तीसरा साबसे बड़ा मुद्दा *शिक्षा मित्र समायोजन* है, किसी समय में 21A का अनुपालन करने के लिए शिक्षा मित्र नियुक्त किये गए थे बही RTE एक्ट लागू होने के बाद  *21A* किस प्रकार प्रभावित कर सकता है, देखने बाली बात होगी।
समायोजन पर होने बाले आदेश पर ही *समायोजन से वंचित शिक्षा मित्रों* का भविष्य निर्भर करेगा।

*11 एडहॉक नियुक्ति* जो मा दीपक मिश्रा जी का आदेश था गोयल जी इस पर क्या निर्णय देते हैं देखने बाली बात होगी।

फिलहाल कल रेगुलर  बेंच में मिसलेनियस लिस्ट में  10वे न0 पर केस की सुनवाई होगी जो लिस्ट का अंतिम केस है। हालांकि इस बेंच में  प्री नोटिस जारी किया जाता है कि मैटर अड्जर्नड होने की संभावनाएं तलाशने की गुंजाइश नही रहेगी।
फिलहाल कल की हियरिंग स्टेट कॉउंसिल से शुरू होनी है और इफेक्टिव हियरिंग के लिए स्टेट कॉउंसिल क्या  रुख अपनाते हैं देखने बाली बात होगी।फिलहाल यह केस निस्तारित होने के अंतिम चरण में है अगली कुछ सुनवाई में ही केस फाइनल होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं,,,,

ईश्वर ने चाहा तो न्याय जरूर मिलेगा। लेकिन
*आने बाली समस्त प्रकार की चुनौतियो से निपटने के लिए 3 लाख शिक्षको को तैयार रहना होगा*
@Madhav
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook