Breaking Posts

Top Post Ad

CM योगी का स्कूलों को आदेश: बच्चों को साल में 220 दिन पढ़ाओं

 NEW DELHI: उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में अब शारीरिक शिक्षा के साथ योग की पढाई को शामिल करने की कवायद शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा में योग की पढाई को शामिल किये जाने के निर्देश दिये है।
मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक की थी। बैठक में सरकारी स्कूलों में सभी छात्राओं को "सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग" दिये जाने का फैसला भी लिया गया। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि सूबे के स्कूलों में पहले से दी जा रही शारीरिक शिक्षा विषय में योग की शिक्षा को शामिल किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में छुट्टियों की वजह से बच्चों की पढाई में बाधा आती है। साल में केवल 120 दिन ही पढाई के लिये बचते हैं।
इसे बढाकर 220 दिन किए जाने की जरूरत है। बोर्ड की परीक्षाओं में हो रही नकल के बारे में उन्होंने कहा कि दागी केन्द्रों की पहचान कर उन्हे ब्लैक लिस्ट किया जाए।
सभी स्कूलों में अध्यापक और विद्यार्थियों की हाजिरी बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिये मानिटर की जाये। योगी ने प्रदेश में एक समान कोर्स की वकालत करते हुए कहा कि सभी विश्वविद्यालयों, कालेजों के सत्र नियमित किये जाय।
 उन्होंने पुराने ट्रेडों को खत्म करके आधुनिक जरूरत के अनुरूप कोर्स शुरू किये जाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने जुलाई के पहले सप्ताह तक सभी स्कूलों में कापी-किताबें, यूनीफार्म तथा बैग वितरित किये जाने के भी निर्देश दिये हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook