Fatehpur : शिक्षामित्रों के समायोजन में शिक्षक होंगे प्रभावित, प्राथमिक विद्यालय में पांच शिक्षामित्र होने पर हटेंगे सहायक अध्यापक

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शासन के निर्देश पर शिक्षामित्रों को तीन ¨बदुओं के आधार पर समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। शासनादेश में उस जिक्र को लेकर शिक्षक खासे परेशान है जिसमें कहा गया है कि शिक्षामित्रों से तैनाती की संख्या पूरी हो जाने पर सहायक अध्यापक को दूसरे विद्यालय भेज दिया जाए।
इस बात को लेकर विभाग भी खासे असमंजस में फंसा हुआ है। शासन ने समायोजन के बाद 2394 शिक्षामित्रों को दूसरे विद्यालयों में तैनाती कर दी थी। इनसे विकल्प मांग कर मूल विद्यालय, तैनाती वाले विद्यालय और महिलाओं में विवाह की स्थिति पर ससुराल वाले विद्यालयों में मनचाही तैनाती का मांगपत्र भराया गया है। शासन ने इस प्रक्रिया को पूरी करने के साथ जहां शिक्षामित्रों को मनचाहा विद्यालय दिया है वहीं शिक्षकों के ऊपर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। कई शिक्षामित्र ऐसे हैं जो समायोजन का विद्यालय नहीं छोड़ना चाहते हैं, वहीं मूल विद्यालय के लिए शिक्षामित्र व विवाह के लाभ पर महिला शिक्षामित्रों का विकल्प आ जाने से संख्या पांच तक पहुंच रही है। ऐसे में एक प्राथमिक विद्यालय में चार से अधिक शिक्षामित्र के होने पर पूर्व में तैनात सहायक अध्यापक को हटाए जाने का शासनादेश प्रभावी होगा। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने कहाकि शिक्षामित्रों के विकल्प ब्लाकों से मंगाए गए हैं। ऐसी स्थिति आने पर शासन से गाइड लाइन मांग कर आदेश का पालन कराया जाएगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week