Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्तियों की जांच में एक बार फिर से कार्रवाई शुरू , दो हजार शिक्षकों को नोटिस जारी, तलब किए अभिलेख

मैनपुरी। शिक्षक भर्तियों की जांच में एक बार फिर से कार्रवाई शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी कर उनसे मूल अभिलेख मांगे गए हैं।
विभाग का नोटिस पहुंचने के बाद शिक्षकों में खलबली मची है। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में बीएड के फर्जी प्रमाणपत्रों के सामने आने के बाद से ही शिक्षक भर्तियों में जांच की शुरुआत हुई थी। बाद में जब मामला बढ़ा तो शासन ने 2010 के बाद हुई सभी शिक्षक भर्तियों की जांच कराने का आदेश दे दिया। इसके लिए अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक को जांच के लिए नामित किया गया था।
छह महीने से 2010 के बाद भर्ती होने वाले शिक्षकों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयारी की जा रही थी। इसके बाद अब बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से सभी शिक्षकों को नोटिस जारी कर उनसे अभिलेख जमा करने के लिए कहा गया हैं। उन्हें अपने सभी शैक्षिक प्रमाणपत्र बीएसए कार्यालय में तीन दिन के भीतर जमा करने होंगे। इसके बाद इन सभी अभिलेखों का दोबार से ऑनलाइन व आफलाइन सत्यापन कराया जाएगा। इससे ये पता चल सकेगा कि किसी शिक्षक के अभिलेख फर्जी तो नहीं हैं। नोटिस पहुंचते ही शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। कुछ विभाग द्वारा की जाने वाली कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं तो कुछ लोग अभिलेख जमा करने से बच रहे हैं। हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग का कहना साफ है कि अभिलेख न जमा करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।

इन भर्तियों की चल रही है जांच
-29334 शिक्षक भर्ती
-4200 उर्दू शिक्षक भर्ती
-10800 शिक्षक भर्ती
-10000 शिक्षक भर्ती
-विशिष्ट बीटीसी शिक्षक भर्ती
-15000 शिक्षक भर्ती
-16000 शिक्षक भर्ती
-12460 शिक्षक भर्ती
-68500 शिक्षक भर्ती

सभी भर्तियों की जांच चल रही है। इसमें शिक्षकों को सहयोग करना चाहिए। अगर शिक्षक अभिलेख जमा नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
विजय प्रताप सिंह, बीएसए, मैनपुरी।

No comments:

Post a Comment

Facebook