Breaking Posts

Top Post Ad

ऑनलाइन टय़ूटर: घर बैठे ज्ञान दें पैसे लें

अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में टीचर हैं या टीचिंग से संबंधित कार्य कर रहे हैं या फिर किसी विषय पर आपकी अच्छी पकड़ हैं तो आप ऑनलाइन टय़ूटर बन सकते हैं। ऑनलाइन टय़ूशन के जरिए आप न सिर्फ अपना ज्ञान बांट सकते हैं, बल्कि स्वतंत्र होकर मनचाहे पैसे भी कमा सकते हैं।

क्या है ऑनलाइन टय़ूटर
ऑनलाइन टय़ूटर का चलन भारत में कुछ साल पहले ही शुरू हुआ है। इसमें न तो टय़ूटर को छात्रों के घर जाने की जरूरत है और न ही छात्रों को किसी टय़ूशन सेंटर में जाने की जरूरत है। ऑनलाइन माध्यम से ईमेल और वेबसाइट के जरिए छात्र अपने होमवर्क और स्टडी में आ रही समस्याएं टय़ूटर से शेयर करते हैं और टय़ूटर उन्हें हल कर ऑनलाइन ही भेज देता है। इसके बदले टय़ूटर को अच्छे पैसे मिलते हैं। इसके अलावा सभी तरह के प्रोजेक्ट, परीक्षा और किसी संस्थान में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद ऑनलाइन टय़ूटर करते हैं।
कैसे करें शुरुआत
अगर आप ऑनलाइन टय़ूशन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किसी बड़े तामझाम की जरूरत नहीं है। अगर आप सिर्फ भारतीय छात्रों को ही अपना क्लाइंट बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट शुरू करनी होगी, लेकिन ज्यादा बेहतर होगा कि ग्लोबलाइजेशन और इंटरनेट की आसान पहुंच का सदुपयोग करते हुए आप वैश्विक परिदृश्य पर अपने क्लाइंट बनाएं। यह आपके मुनाफे को बढ़ाएगा। दुनियाभर में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो वर्ल्ड के सभी स्कूल-कॉलेज के छात्रों को ऑनलाइन टय़ूशन मुहैया करा रही हैं। इन वेबसाइट्स पर शिक्षकों का एक पैनल होता है, जिनकी किसी खास सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होती है। आपकी भी जिस किसी विषय में स्पेशलाइजेशन है, उस सब्जेक्ट के पैनल में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उनके दिए असाइनमेंट को समय पर पूरा कर भेजना होगा। शुरुआत में छात्रों (क्लाइंट) को ढूंढ़ना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए बेहतर होगा कि पहले विदेश की कई ऐसे वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर काम शुरू कर दें। इससे आपको ऑनलाइन टय़ूशन का काम समझने में आसानी होगी। साथ ही साथ आप अपनी वेबसाइट भी शुरू कर दें और उसकी अच्छे से मार्केटिंग करें। जब आपको लगे कि आपकी वेबसाइट की पकड़ अच्छी हो गई है, तब सिर्फ अपनी वेबसाइट और अपने क्लाइंट पर फोकस करें।
मददगार वेबसाइट्स
www.e-tutor.com
www.tutorvista.com
www.tutor.com
www.etutorworld.com
www.tutornext.com
http://classof1.com/online-tutoring
www.vienova.com/online_tutoring
www.tutapoint.com
www.etutorhub.com
इन सॉफ्टवेयरों का करें इस्तेमाल
खुद का बेबसाइट शुरू करने पर बेहतर होगा कि आप छात्रों के लिए 24*7 उपलब्ध रहें। इसके अलावा छात्रों से नजदीकी बढ़ाने के लिए टैक्स्ट चैटिंग, डॉक्यूमेंट शेयरिंग, वीडियो चैट, ईमेल, कॉन्फ्रेंसिंग, जीनोमनी, क्रॉस लूप, डिजिटल वाइट बोर्ड आदि सॉफ्टवेयरों इस्तेमाल करें तो अच्छा रहेगा। ईमेल, वीडियो चैट आदि सॉफ्टवेयर्स से तो आप परिचित होंगे ही, बाकी सॉफ्टवेयर भी आसान हैं। इन्हें एक-दो दिन में सीख सकते हैं।
जगह और समय नहीं रखते मायने
ऑनलाइन टय़ूशन ऐसा काम है, जिसमें जगह और समय मायने नहीं रखते। आप अपनी सुविधानुसार कहीं भी और कभी भी इसे कर सकते हैं। आप अपने घर के एक कोने में यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट एक्सेस चाहिए। छात्रों का होमवर्क या असाइनमेंट पूरा करने के लिए कुछ समय रहता है। ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार किसी भी समय इंटरनेट एक्सेस कर इसे आसानी से अंजाम दे सकते हैं।
मार्केटिंग
अपनी वेबसाइट के प्रचार-प्रसार के लिए आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा ले सकते हैं। वहां अपना पेज बना सकते हैं और इससे छात्रों को जोडम्ते हुए इसका विस्तार कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन और वहां के छात्रों से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ उन वेबसाइट पर ऑनलाइन विज्ञापन दे सकते हैं, जिन्हें छात्र ज्यादा एक्सेस करते हों।
संभावना
मेट्रो सिटी लाइफ की तेज रफ्तार जिंदगी में पेरेंट्स के पास समय की कमी की वजह से होमवर्क पूरा कराने के लिए समय नहीं मिलना व अच्छे टय़ूटर की कमी से ऑनलाइन टय़ूटर का प्रचलन बढम् रहा है। भारत में अभी यह शुरुआती चरण में है, लेकिन आने वाला समय इसी का है।
आमदनी
विदेशी वेबसाइट्स ऑनलाइन टय़ूटर को 500 से 1500 रुपये घंटे तक मेहनताना देती हैं, यानी सिर्फ दो-तीन घंटे भी काम करें तो आप 40-50 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं। अगर अपनी वेबसाइट चलाते हैं तो छात्रों में उसकी पहुंच के हिसाब से आपकी आमदनी होगी।

Facebook