Breaking Posts

Top Post Ad

अंबेडकरनगर Updates - टीईटी मेरिट पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए अभ्यर्थी ही नहीं मिल रहे

अंबेडकरनगर : टीईटी मेरिट पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए अभ्यर्थी ही नहीं मिल रहे हैं। न्यायालय के आदेश पर तय मेरिट के आधार पर जिले में जारी की गई पहली सूची के 421 अभ्यर्थियों में महज 261 ने ही विद्यालयों में उपस्थित दर्ज कराई है। जबकि जिले में 500 पदों के सापेक्ष अभी भी 239 पदों को भरा नहीं जा सका है। गौरतलब है कि टीईटी मेरिट के आधार पर प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए लंबे संघर्ष के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई।
न्यायालय ने शिक्षण गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए अनारक्षित श्रेणी में 105 तथा आरक्षित श्रेणी के लिए 97 मेरिट तय की है। उक्त मेरिट से नीचे भर्ती नहीं की जानी है। इसी के सापेक्ष जिला स्तर पर प्रथम मेरिट सूची जारी की गई। हालांकि इसके जारी होते हुए खामियों का विवाद खड़ा हो गया। जिला प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद करीब 15 दिन बाद भर्ती प्रक्रिया को पटरी पर लाया। जिलाधिकारी विवेक के निर्देश पर गठित जांच कमेटी ने जिले में 500 पदों के सापेक्ष 421 अभ्यर्थियों को प्रथम सूची में स्थान दिया। जबकि आवंटित पदों के सापेक्ष 29 पद पहले ही खाली रह गए थे। इसके लिए द्वितीय सूची के जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं पहली सूची में शामिल सभी 421 अभ्यर्थियों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्रशिक्षु शिक्षक के लिए नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया। उक्त के सापेक्ष अभी तक महज 261 अभ्यर्थियों ने ही संबंधित विद्यालयों में उपस्थिति दर्ज कराई है। जबकि 160 अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद भी नौकरी हासिल करने नहीं पहुंचे हैं। बताते चलें कि उक्त भर्ती प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों ने प्रदेश के कई जिले में आवेदन किया था। ऐसे में गृह जनपद समेत समीपवर्ती जिलों में दावेदारी सुरक्षित देख अभ्यर्थी दूर के जिलों में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। ऐसे में प्रथम सूची में नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद भी उपस्थित नहीं होने वाले अभ्यर्थियों की दावेदारी को निरस्त करते हुए शेष पदों पर द्वितीय मेरिट सूची जारी किए जाने की तैयार की जा रही है। हालांकि यह प्रक्रिया प्रदेश के कई जिलों में पूरी हो चुकी है। जबकि यहां प्रथम सूची के जारी होने तथा नियुक्ति पत्र जारी किए जाने में हुए विलंब का खामियाजा अन्य अभ्यर्थियों को चुकाना पड़ रहा है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की ओर से अभी द्वितीय सूची मेरिट सूची तैयार नहीं हो सकी है। ऐसे में उक्त पदों पर नियुक्ति पत्र जारी होने का अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बाबत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल सिंगार यादव का कहना है कि डायट की ओर से द्वितीय सूची जारी होने के बाद संबंधित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम सूची में शामिल अभ्यर्थियों के अभी तक उपस्थित नहीं होने की दशा में उनकी दावेदारी को निरस्त किया जा रहा है।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook