Breaking Posts

Top Post Ad

इंतजार के बाद मिला कॉलेज, अब जल्द लें प्रवेश : बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013

इंतजार के बाद मिला कॉलेज, अब जल्द लें प्रवेश

मैनपुरी, भोगांव : लंबे समय से प्राइवेट कॉलेजों में बीटीसी की सीटों पर प्रवेश के लिए प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों का इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। जिले के निजी कॉलेजों में खाली चल रही सीटों को भरने के लिए शासन के निर्देश पर काउंसि¨लग कराने वाले आवेदकों को कॉलेज आवंटन कर दिया गया है।
अब अगले 3 दिनों में अभ्यर्थियों को आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। 106 अभ्यर्थियों को कॉलेज का आवंटन इस बार किया गया है।
बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013 में निजी कॉलेजों में खाली चल रही सीटों को भरने के लिए शासन ने विगत दिनों जनपद आवंटन की प्रक्रिया के बाद कट ऑफ मेरिट सूची में आने वाले अभ्यर्थियों की काउंसि¨लग जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर कराई थी। 3 दिनों तक चली काउंसि¨लग प्रक्रिया में 106 अभ्यर्थियों ने अपनी फाइलों की जांच पड़ताल डायट की टीम के समक्ष कराई थी। इसके बाद आवेदकों को कॉलेज आवंटन के लिए मंगलवार को दिन तय किया गया था।
मंगलवार को सुबह से ही डायट पर कॉलेज का पता लगाने के लिए आवेदकों और उनके अभिभावकों का हुजूम जमा था। सभी चयनित 106 आवेदकों को जिले के 10 निजी कॉलेजों में सीटें आवंटित कर डायट प्रशासन ने दोपहर बाद सूची को चस्पा कराया। सूची लगते ही अपने लिए आवंटित कॉलेज का नाम पता करने के लिए अभ्यर्थियों में होड़ लग गई। कॉलेज का पता लगाने के बाद अभ्यर्थियों ने डायट प्रशासन से प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में आवश्यक जानकारी जुटाई और उसके बाद कॉलेजों की ओर रूख कर दिया।
डायट प्राचार्य आरएस बघेल के मुताबिक आवेदकों को कॉलेज का आवंटन कर दिया गया है और अगले 3 दिनों के दौरान आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश के लिए जरूरी औपचारिकताओं को पूर्ण करना होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के अतिरिक्त कॉलेजों को भी आवंटित आवेदकों के नाम की सूची उपलब्ध करा दी गई है और अगले 3 दिनों के दौरान सूची के सापेक्ष प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।
खाली रह गई 14 सीटें
जिले में फिलहाल 106 आवेदकों को कॉलेज आवंटन के बाद 14 सीटें रिक्त रह गई हैं। इनमें सर्वाधिक 7 महिला कला सामान्य श्रेणी, पुरुष कला सामान्य की 3, पुरुष कला ओबीसी की 2, पुरुष विज्ञान सामान्य की 1 सीट निजी कॉलेजों में खाली पड़ी हुई है। खाली 14 सीटों के संबंध में मंगलवार को ही डायट प्रशासन ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद कार्यालय को सूचना भेज दी है।
4 कॉलेजों में हाउसफुल
प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में जिले के 4 कॉलेजों में सीटों का कोटा फुल हो गया है। चंद्रकमल महाविद्यालय बिछवां, अमली देवी कॉलेज कोसमा, नत्थू ¨सह कॉलेज करहल व भारतीय कपिल मुनि महाविद्यालय करपिया में सभी सीटें भर गई हैं। इन कॉलेजों में हाउसफुल होने के बाद अब अन्य कॉलेजों को जल्द ही खाली बची सीटें आवंटित कर कोटा फुल किया जाएगा।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook