Breaking Posts

Top Post Ad

चयन प्रक्रिया शुरू करने से पहले मुकदमों की टेंशन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया शुरू करना एक बड़ी चुनौती होगी। नवनियुक्त चेयरमैन एचएल गुप्ता ने भले ही चयन प्रक्रिया शुरू करने की बात कह दी हो, हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक चल रहे 300 से अधिक मुकदमों के निस्तारण से पहले इसे शुरू करना आसान नहीं होगा।
इसके साथ ही कर्मचारियों का काकस तोड़ना भी चेयरमैन के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। सदस्यों का कोरम भी इस राह में एक बड़ी बाधा है।
चयन बोर्ड में अध्यक्ष का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। जबकि सदस्यों का दो वर्ष का। बोर्ड में अध्यक्ष समेत 11 सदस्य होते हैं।
कोरम के लिए छह सदस्यों का होना जरूरी है। हालांकि फिलहाल बोर्ड में तीन ही सदस्य हैं। इनमें भी अनीता यादव और ललित कुमार के कार्य करने पर रोक लगी है। इसलिए दोनों न तो बैठक में शामिल हो सकते हैं न ही, किसी भर्ती प्रक्रिया या निर्णय में शामिल हो सकते हैं। अनीता यादव का कार्यकाल इसी वर्ष नवंबर में तो ललित कुमार का 2017 में पूरा हो रहा है। ऐसे में जब तक सदस्यों की संख्या पूरी नहीं होगी, भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकती है।
एलटी ग्रेड नहीं बनेंगे सदस्य
चेयरमैन हीरालाल गुप्ता ने यह साफ कर दिया है कि चयन बोर्ड का कोई भी सदस्य अब एलटी ग्रेड शिक्षक नहीं होगा। इससे पहले ऐसे शिक्षकों की सदस्य के रूप में नियुक्त पर विवाद खड़ा हो चुका है। चेयरमैन ने कहा है कि अब सदस्य ऐसे होंगे जो शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के चयन की योग्यता रखता हो। चेयरमैन एचएल गुप्ता ने कहा है कि वह जल्द से जल्द परीक्षाओं के विज्ञापन, तिथि और इंटरव्यू का कैलेंडर जारी करेगा।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook