Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी प्रमाण पत्रों से काउंसिलिंग में शामिल 40 अभ्यर्थी

जागरण संवाददाता, आगरा: सरकारी विद्यालयों में होने वाली 16 हजार शिक्षक भर्ती में माफिया ने सेंध लगा दी है। योजनाबद्ध तरीके से पिछले दिनों हुई काउंसिलिंग में 40 अभ्यर्थियों को फर्जी दस्तावेजों के सहारे शामिल करा दिया गया। काउंसिलिंग में शामिल दूसरे अभ्यर्थियों ने इसका खुलासा किया है।
बीएसए को इसके प्रमाण भी सौंपे हैं।
परिषदीय विद्यालयों में 16448 शिक्षक भर्ती के तहत जिले में 477 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इसके लिए तीन दिन पहले बीएसए कार्यालय में काउंसिलिंग भी हुई। काउंसिलिंग कराने वाले की सूची बीएसए कार्यालय में चस्पा की गई। इस सूची में कई नाम ऐसे हैं जिन्होंने 2015 में हुई भर्ती में काउंसिलिंग कराई थी। उस समय इनकी जो मेरिट थी वो तीन दिन पहले कराई गई काउंसिलिंग से अलग है। इस बार काउंसिलिंग में उनकी मेरिट ज्यादा हो गई है। ऐसे अभ्यर्थियों की सूची शनिवार को काउंसिलिंग में शामिल होने वाले दूसरे अभ्यर्थियों ने बीएसए को सौंपी है। इसमें 40 अभ्यर्थियों के नाम हैं।
बढ़ा दिया गुणांक
बीएसए को सूची देने वाले अभ्यर्थी सतेंद्र चाहर ने बताया कि बीएसए कार्यालय में फर्जीवाड़ा कर नौकरी लगाने वाला कॉकस सक्रिय है। उन्होंने पिछले साल 15 हजार नियुक्ति में भी काउंसिलिंग कराई थी, लेकिन उनके साथ तमाम अभ्यर्थियों का सलेक्शन गुणांक कम होने के चलते नहीं हो पाया था। 16 हजार नियुक्ति के लिए उन्होंने आवेदन किया तो पता चला कि तमाम अभ्यर्थियों के इस बार गुणांक ज्यादा हो गए हैं। इसकी तह में जाने के लिए उन्होंने एनआइसी की वेबसाइट से 15 हजार नियुक्ति की मदर लिस्ट निकाली और उसे 16 हजार भर्ती वाली मदर लिस्ट से मिलाया। इसमें करीब 40 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिनके जन्मतिथि, पिता का नाम सब पिछले जैसा है लेकिन उनके गुणांक बढ़ गए है।
--------
बीएसए से मांग वेरीफिकेशन कराएं
काउंसिलिंग कराने वाले करीब दो दर्जन अभ्यर्थी बीएसए धर्मेद्र सक्सेना से मिले। उन्होंने कहा कि काउंसिलिंग कराने वाले सभी अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच करने के बाद सूची जारी की जाए। जो सूची दी गई है, इन नामों की बारीकी से जांच हो। अगर कोई फर्जीवाड़ा निकले तो उसके खिलाफ एफआइआर जरूर करवाएं।
------
कुछ अभ्यर्थियों ने एक सूची दी है। उनका कहना है कि फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे कुछ लोगों ने काउंसिलिंग कराई है। इसके लिए सभी प्रमाणपत्रों का वेरीफिकेशन कराया जा रहा है।

धर्मेद्र सक्सेना, बीएसए आगरा
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook