Breaking Posts

Top Post Ad

500 और 1000 के नोट बंद, अब नोट बदलने के लिए करना होगा यह काम

ठीक 15 दिन पहले वडोदरा में एक समारोह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, ‘क्या हो अगर काले धन के खिलाफ भी एक सर्जिकल स्ट्राइक हो जाए।’ तब किसी को उनकी मंशा का अंदाजा नहीं था।
लेकिन मंगलवार की रात मोदी ने अचानक ही राष्ट्र को संबोधित करते हुए आधी रात से देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने का एलान किया, तब पीएम की बात की गहराई का पता चला। काले धन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद को प्रमुख चुनावी मुद्दा बना कर ही राजग सरकार सत्ता में आई थी।
सरकार के इस फैसले को आजादी के बाद देश में भ्रष्टाचार व काले धन के खात्मे के लिए उठाया गया सबसे अहम कदम बताया जा रहा है।1प्रधानमंत्री ने इस बारे में घोषणा करते हुए कहा कि पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट सिर्फ कागज के टुकड़े रह गए हैं। अब देश में सिर्फ 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, पांच रुपये, दो रुपये, एक रुपये के नोटों के अलावा सिक्के प्रचलन में रहेंगे। वैसे, सरकार 500 और दो हजार रुपये के नए नोट बाजार में उतारने की तैयारी कर चुकी है। नई व्यवस्था के तहत तैयारियों के लिए बैंकों को बुधवार (09 नवंबर) को बंद करने का फैसला किया गया है। जबकि बुधवार और गुरुवार (9-10 नवंबर) को एटीएम भी बंद रहेंगे। इसके बाद एटीएम तो खुलेंगे, लेकिन जनता को चार हजार रुपये तक ही निकालने की छूट होगी।
अफरातफरी से बचाने वाले कदम
मोदी ने इस फैसले से आम जनता को होने वाली समस्या और अफरातफरी से बचने के लिए कई कदमों का ऐलान किया। सबसे पहले तो जिन लोगों के पास अभी 500 और एक हजार रुपये के नोट हैं, उन्हें इसे बदलने का मौका दिया गया है। 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक इन पुराने नोटों को बैंकों या डाकघरों में जमा कराने का मौका मिलेगा। ये नोट ग्राहक अपने खाते में जमा करा सकते हैं। साथ ही किसी भी बैंक या डाकघर से आप पहचान पत्र दिखाकर चार हजार रुपये तक के नोट बदल सकते हैं। इसके अलावा अगले 72 घंटों तक देश के रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, सरकारी अस्पतालों, सरकारी बसों या पेट्रोल पंपों पर 500 और 1000 रुपये के नोट भी स्वीकार किए जाएंगे। लेकिन इन जगहों पर 11 नवंबर, 2016 तक आधी रात तक ही यह सुविधा होगी। शुरुआत में ग्राहकों को सिर्फ एटीएम से रोजाना दो हजार रुपये निकालने की छूट होगी। कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाकर चार हजार रुपये किया जाएगा। बाद में इस सीमा को और बढ़ाया जा सकता है। बैंक खाते से भी ग्राहकों को एक दिन में 10 हजार और 20 हजार रुपये प्रति सप्ताह निकालने की ही छूट होगी। इस सीमा को भी बाद में बदला जाएगा।
बैंकों और डाकघरों से 1000 व 500 के नोट 30 दिसंबर तक बदले जा सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैनकार्ड या वोटर आइकार्ड) दिखाना होगा। 1=11 नवंबर मध्य रात्रि तक दोनों बड़े नोट सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरियों व वहां स्थित मेडिकल स्टोर में (डॉक्टर की पर्ची पर) चलेंगे। 1=ये नोट बस, रेलवे, हवाई जहाज के टिकटों के बुकिंग काउंटरों पर, सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों, केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा अधिकृत उपभोक्ता सहकारी स्टोरों व मिल्क बूथों पर तथा श्मशान घाटों व कब्रगाहों पर भी मान्य होंगे।1=50 दिनों यानी 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघरों में दोनों बड़े नोट किसी भी सीमा तक जमा किए जा सकेंगे। अगर किसी कारणवश कोई इस दौरान जमा नहीं करा पाया तो उसे आइडी प्रूफ दिखाने पर 31 मार्च, 2017 तक ऐसा करने का मौका मिलेगा।1=11 नवंबर तक एटीएम से रोजाना 2,000 रुपये की नकदी निकाली जा सकेगी। इसके बाद इस सीमा को बढ़ाकर 4,000 रुपये तक किया जाएगा।1=एक दिन में 10,000 रुपये और एक हफ्ते में सिर्फ 20,000 रुपये ही निकाले जा सकेंगे।1=नए सुरक्षा फीचर्स के साथ 500 और 2000 के नए नोट 10 नवंबर से जारी होंगे। हरे रंग का 500 रुपये के नोट में गांधीजी के साथ लालकिले की तस्वीर होगी। गुलाबी रंग के 2000 रुपये के नोट में महात्मा गांधी, लालकिले व मंगलयान की तस्वीर होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook