Breaking Posts

Top Post Ad

राजकीय स्कूलों को होम साइंस में मिलीं 269 महिला शिक्षक

प्रयागराज। प्रदेश के राजकीय स्कूलों को होम साइंस यानी गृह विज्ञान की 269 महिला शिक्षक मिल गईं हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत होम साइंस विषय में महिला शाखा का परिणाम घोषित कर दिया।
इस विषय में पुरुष शाखा के एक पद का परिणाम पांच अप्रैल को घोषित किया जा चुका है। न्यूनतम अर्हता अंक न पाने के कारण किसी भी अभ्यर्थी का चयन नहीं हो सका था और पुरुष शाखा में एक पद खाली रह गया था।
हालांकि, महिला शाखा में ऐसा नहीं हुआ और सभी 269 पदों पर अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से चयन कर लिया गया। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा पिछले साल 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों में आयोजित की गई थी। होम साइंस की महिला शाखा के 269 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा में 20851 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सभी 269 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया है। चयनितों की सूची में पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान पर क्रमश: अर्चना राय, शिखा मालवीय एवं दीपमाला दीक्षित के नाम शामिल हैं।
आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार परिणाम पूरी तरह से औपबंधिक है। सभी चयनित अभ्यर्थियों को आयोग में उपस्थित होकर अपने मूल अभिलेखों का सत्यापन कराना होगा। सत्यापन की तिथि के बारे में आयोग अलग से सूचना जारी करेगा। परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक एवं श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परीक्षा का परिणाम हाईकोर्ट में दाखिल विभिन्न याचिकाओं पर होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा।

अब तक कुल 827 पदों का आया रिजल्ट
आयोग की ओर से एलटी ग्रेड शिक्षकों के कुल 10768 पदों पर भर्ती की जानी है। अब तक कुल छह विषयों में 827 पदों का परिणाम घोषित किया जा चुका है, जो कुल पदों का मात्र 7.68 फीसदी है। अब तक अब तक कृषि विषय के 19 पदों, संगीत पुरुष शाखा के आठ पदों, महिला शाखा के 60 पदों, गृह विज्ञान महिला शाखा के 269 पदों, पुरुष शाखा के एक पद, वाणिज्य के 29, उर्दू विषय के 133 और शारीरिक शिक्षा के 827 पदों का परिणाम घोषित किया गया है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Facebook