Breaking Posts

Top Post Ad

अंबेडकरनगर , 25 अभ्यर्थियों ने वापस किया नियुक्ति पत्र : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 22/01/2015

मामले में डायट प्राचार्य की गंभीर लापरवाही सामने आयी है। इन पर कार्रवाई तय है। इसके अलावा बीएसए व आलापुर एसडीएम की जवाबदेही जवाब मिलने के बाद तय करते हुए प्रभावी कार्रवाई होगी। मामले के बाद शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एवं उप शिक्षा निदेशक को पत्र भेजा गया है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/विवेक जिलाधिकारी, अंबेडकरनगर

जागरण कार्यालय, अंबेडकरनगर : टीईटी मेरिट पर शिक्षकों की भर्ती के मामले में लापरवाही करने वाले डायट प्राचार्य, बीएसए व आलापुर एसडीएम की जवाबदेही तय होगी। यह सभी मेरिट सूची की समिति में थे।

 मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला अधिकारी विवेक ने तीनों अधिकारियों से चौबीस घंटे के भीतर लिखित स्पष्टीकरण मांगा है। जवाब मिलने के बाद कार्रवाई की दिशा तय होगी। इस बीच मानक के विपरीत मेरिट के आधार पर चयनित 41 के सापेक्ष 25 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी हुआ था। इसमें से 20 लोगों ने बुधवार को नियुक्ति पत्र वापस कर अपना शैक्षिक मूल प्रमाण पत्र वापस लिया।1गत सोमवार को जिले में आवंटित 370 पदों के सापेक्ष 258 टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक पद का नियुक्ति पत्र जारी किया गया था। विभाग द्वारा तय मेरिट के ऊपर के गुणांक वाले अभ्यर्थियों का नाम सूची में नहीं था। ऐसे लोगों ने प्रत्यावेदन किया। यहीं से अधिकारियों की टीम को गड़बड़ी के संकेत मिले थे। बीएसए ने डायट प्राचार्य को मामले से अवगत कराते हुए अधिकारियों का एक सेल निस्तारण के लिए गठित किया तो 41 ऐसे अभ्यर्थियों का नाम सामने आया, जिन्हें गलत तरीके से नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया था। गत मंगलवार को आनन-फानन में बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को च्वॉइनिंग न कराने व उक्त 41 लोगों को नियुक्ति पत्र वापस करने का निर्देश जारी किया। इस क्रम में बुधवार को निशा मौर्य, अमृता, चंपा देवी, दिव्या, ओमप्रकाश वर्मा, उमेश वर्मा, ओमप्रकाश, सुभद्रा यादव, रुखसाना बेगम, गीता वर्मा, दिलीप कुमार, आकांक्षा, कंचन, विजय लक्ष्मी, अर्पणा चौरसिया, बबिता, माया गौड़, बबिता मिश्र, अमित पटेल, अंजू, विजय शंकर आदि 20 ने बीएसए कार्यालय पहुंचकर नियुक्ति पत्र देकर शैक्षिक प्रमाण पत्र वापस ले लिया। जबकि धर्मेंद्र कुमार, चंद्रशेखर, आकांक्षा उपाध्याय, बबिता व नीता वर्मा द्वारा नियुक्ति पत्र वापस नहीं किया जा सका। 1गड़बड़ी के लिए डायट जिम्मेदार : तीन वर्षो से टीईटी मेरिट पर शिक्षक बनने की आस लगाए बैठे अयोग्य घोषित 41 अभ्यर्थी तनाव ग्रस्त हैं। बीएसए कार्यालय पर मुरझाए चेहरे के साथ खड़ी ममता गुप्त, उमेश वर्मा, अनिल कुमार, मनोज कुमार ने इस अनियमितता के लिए डायट को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया। उनका आरोप है कि महीनों से चल रही प्रक्रिया के बावजूद डायट अब तक सही मेरिट का निर्धारण नहीं कर सका। वह सूची दर सूची गलत जारी करने में जुटा है। 1मानकों की अनदेखी का आरोप : बीएसए कार्यालय पर सुबह उमड़ी अभ्यर्थियों की भीड़ ने डायट व बीएसए पर मानकों की अनदेखी का भी आरोप लगाया। बताया कि पड़ोसी जिले सुल्तानपुर में महिलाओं, विकलांगों व उच्च मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मनचाहे विद्यालयों में नियुक्ति दी है। जबकि यहां ठीक उलट किया गया है।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर चस्पा सूची को देखते अभ्यर्थीबीएसए कार्यालय में सूची से अपने नामों का मिलान कराते अभ्यर्थीअभ्यर्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने का यह अत्यंत गंभीर मामला है। कारण कई युवक दूसरे जिलों की काउंसलिंग से वंचित रह गए। मामले में डायट प्राचार्य की गंभीर लापरवाही सामने आयी है। इन पर कार्रवाई तय है। इसके अलावा बीएसए व आलापुर एसडीएम की जवाबदेही जवाब मिलने के बाद तय करते हुए प्रभावी कार्रवाई होगी। मामले के बाद शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एवं उप शिक्षा निदेशक को पत्र भेजा गया है।
विवेक जिलाधिकारी, अंबेडकरनगर

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook