Breaking Posts

Top Post Ad

इतिहास के सवालों पर बिफरे अभ्यर्थी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 06/02/2015

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सामाजिक विज्ञान में इतिहास के प्रश्न माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। अन्य विषयों की तुलना में कठिन सवाल पूछे जाने से नाराज अभ्यर्थियों ने गुरुवार को चयन बोर्ड पर प्रदर्शन किया और गेट पर ताला बंद कर नारेबाजी की। फिलहाल चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों की मांगों पर विचार का आश्वासन दिया है।
अभ्यर्थियों का कहना था कि एक फरवरी को हुई विभिन्न विषयों की परीक्षा के दौरान सामाजिक विज्ञान के पेपर में अन्य विषयों के मुकाबले अधिक कठिन प्रश्न पूछे गए। इसमें भी इतिहास के सवाल काफी मुश्किल थे। सामजिक विज्ञान में चार वर्गो में सवाल पूछे जाते थे। इनमें से किसी दो विषयों के सवाल अभ्यर्थियों को हल करने होते हैं। अभ्यर्थियों का कहना था कि भूगोल, राजनीति और अर्थशास्त्र विषय के सवाल आसान थे। इस वजह से इन विषयों के छात्रों की मेरिट अधिक जाएगा, जबकि इतिहास के अभ्यर्थी बाहर हो जाएंगे। इतिहास में पूछे गए कुल 62 प्रश्नों में एक तिहाई प्रश्न ऐसे थे,जो लीक से हटकर पूछे गए थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि ऐसे प्रश्न आईएएस या पीसीएस की परीक्षाओं में भी नहीं पूछे जाते हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने सिर्फ कयास पर उन प्रश्नों का उत्तर दिया है.
प्रदर्शन कर रहे छात्रों की बड़ी संख्या को देखते हुए बोर्ड दफ्तर पर बड़ी संख्या में पुलिस बुला ली गई। अभ्यर्थियों का नेतृत्व टीजीटी पीजीटी प्रतियोगी मोर्चा के अध्यक्ष ¨रकू सिंह व भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल कर रहे थे। अंत में चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों ने बात करके 22 फरवरी तक सामाजिक विज्ञान के पेपर में इतिहास विषय में असमानता को दूर करने का आश्वासन दिया।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook