Breaking Posts

Top Post Ad

प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालयों की परीक्षायें 14 से 21 मार्च तक : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ। प्रदेश के सचिव, बेसिक शिक्षा आशीष कुमार गोयल ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों की शैक्षिक सत्र 2015-16 की वार्षिक परीक्षायें 14 मार्च, 2016 से 21 मार्च 2016 के बीच सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष 2015-16 में कक्षा 01 से 08 तक छात्र एवं छात्राओं की परीक्षा पर होने वाले खर्च के लिए स्वीकृत 18 करोड़ 02 लाख 74 हजार मात्र की धनराशि सभी जनपदों के लिए आवंटित कर दी गई है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि स्वीकृत धनराशि शिक्षा सत्र 2015-16 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा सम्पन्न कराने पर ही नियमानुसार खर्च की जाये तथा अवशेष बच रही धनराशि तत्काल समर्पित कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपदों के लिए आवंटित धनराशि का कक्षा-1 से 8 तक के छात्र एवं छात्राओं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों के मुद्रण एवं उत्तर पुस्तिकाओं के क्रय पर नियमानुसार व्यय किया जाना सुनिश्चित किया जाये। श्री गोयल ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश सर्कुलर के जरिए दिये हैं। उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष 2015-16 में कक्षा 01 के छात्र एवं छात्राओं की केवल मौखिक परीक्षा ही कराई जाये। उन्होंने कहा कि कक्षा 02 से 05 तक के छात्र एवं छात्राओं की वार्षिक परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए प्रति छात्र 10 रूपए की सीमा के अन्तर्गत धनराशि खर्च की जायेगी। सचिव ने कहा कि आवंटित धनराशि में से जनपद स्तर पर प्रश्न-पत्रों के मुद्रण के लिए प्रति छात्र 02 रूपये 50 पैसे मात्र की सीमा के अन्तर्गत खर्च किया जायेगा तथा 07 रूपये 50 पैसे की सीमा के अन्तर्गत प्रति छात्र उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था के लिए प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के विद्यालय प्रबन्ध समिति के खाते में धनराशि हस्तान्तरित की जायेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था विद्यालय प्रबन्ध समिति द्वारा की जायेगी। 

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook