Breaking Posts

Top Post Ad

कॉलेजों में पढ़ाने के लिए पास करना होगा टीईटी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एकेटीयू : कॉलेजों में पढ़ाने के लिए पास करना होगा टीईटी
एनबीटी, लखनऊ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने इस सत्र से कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीचर्स एलिजिबलिटी टेस्ट (टीईटी) करवाने की घोषणा की थी। पहले यह टेस्ट मई में करवाया जाना था। अब यूनिवर्सिटी ने निर्णय लिया है
कि इसे पीएचडी और एमटेक के एंट्रेंस एग्जाम के साथ करावाया जाएगा। इसके तहत बीटेक और एमटेक के छात्रों के पास एक और विकल्प टीईटी का बढ़ा गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक यह एग्जाम 19 जून को कराया जाएगा।

एक ही पैटर्न पर होंगे तीनों एग्जाम
एकेटीयू के मुताबिक एमटेक, पीएचडी और टीईटी तीनों एग्जाम का पैटर्न एक ही होगा। पहला पेपर कॉमन होगा, जो सभी को एक जैसा ही मिलेगा। जबकि दूसरा पेपर सब्जेक्टिव होगा। इसमें जिस विषय में अभ्यर्थी ने आवेदन किया होगा उस विषय का पेपर उसे देना होगा। जबकि टीईटी के पेपर में टेक्निकल नॉलेज के साथ टीचिंग एलिजिबलिटी से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के माध्यम से ही यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में शिक्षकों की भर्तियां की जाएंगी। इससे यूनिवर्सिटी के शोधकार्य में भी इजाफा हो सकेगा।

टीईटी से कॉलेजों के शिक्षण कार्य में बदलाव आएगा। जल्द ही टीईटी की पूरी प्रक्रिया पर जारी कर दी जाएगी। - प्रो. विनय पाठक, वीसी, एकेटीयू.

टीईटी की प्रक्रिया पर निर्णय बाकी

टीईटी के एग्जाम पैटर्न पर यूनिवर्सिटी ने मुहर लगा दी है, लेकिन इसके आगे की प्रक्रिया पर निर्णय होना बाकी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से अब तक साफ नहीं किया गया है कि एग्जाम से कॉलेजों में नियुक्तियां कैसे होंगी। इस एग्जाम में बैठने वाले अभ्यर्थियों को कॉलेज में पढ़ाने के लिए स्कोर कार्ड जारी किया जाएगा या फिर यूनिवर्सिटी खुद कॉलेजों में नियुक्तियां करेगी। इसे लेकर कॉलेजों में कन्फ्यूजन है।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook