Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक के 15 पद अभी खाली, नहीं मिले अभ्यर्थी

अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पदों को भरे जाने के लिए अभ्यर्थी ही नहीं मिल रहे हैं। लिहाजा जनपद को आवंटित कुल 204 पदों के सापेक्ष अभी तक 15 पद खाली रह गए हैं।
ऐसे में शासन की मंशा के अनुसार आगामी 24 अगस्त को प्रदेश स्तर पर काउंसि¨लग कराए जाने की तिथि तय करते हुए अंतिम कटऑफ मेरिट जारी की गई है। इसके साथ ही विभाग ने मेरिट सूची में नहीं आने वाले अभ्यर्थियों को मूल अभिलेख वापस हासिल करने को कहा है।
गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग में 16 हजार 448 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की नियुक्त चल रही है। शासन ने जिले में शिक्षक भर्ती के लिए 204 पदों का आवंटन किया है। इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 102 पद, पिछड़ी जाति के लिए 55 पद, अनुसूचित जाति के लिए 43 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए चार पदों का बंटवारा किया है। जबकि उक्त श्रेणियों में ही विशेष आरक्षण तथा भूतपूर्व सैनिकों का कोटा सम्मलित है। लिहाजा जनपद स्तर पर प्रशिक्षण हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को पहली काउंसि¨लग में शामिल होने का मौका दिया गया तो उक्त पदों के सापेक्ष 405 अन्भ्यर्थियों ने काउंसि¨लग में उपस्थित होकर अपनी दावेदारी पुख्ता की। बावजूद इसके भी पदों श्रेणीवार पदों को भरने में अभ्यर्थियों की कमी को दूर नहीं किया जा सका। ऐसे में श्रवण बाधित के एक पद, भूतपूर्व सैनिकों के दस पद तथा अनुसूचित जनजाति के चार पदों पर अभी तक अभ्यर्थी ही नहीं मिले हैं। ऐसे में उक्त पदों के खाली रह जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। इससे इतर अन्य श्रेणियों में शिक्षक भर्ती के लिए तय की गई मेरिट में अनारक्षित वर्ग के लिए 72.20 फीसद अंतिम मेरिट का निर्धारण किया गया है। इसमें 10 अक्टूबर 1992 जन्मतिथि तक ही अभ्यर्थियों को मौका दिया जा रहा है। जबकि पिछड़ी जाति के लिए 71.00 फीसद, अनुसूचित जाति के लिए 67.68 फीसद, चलन क्रिया बाधित के लिए 69.08 फीसद, ²ष्टि बाधित के लिए 66.87 फीसद तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों के लिए 64.19 फीसद अंतिम मेरिट तय की गई है। खास बात है कि श्रवण बाधित तथा भूतपूर्व सैनिक कोटे के तहत आगामी 24 अगस्त को होने वाली काउंसि¨लग में अभ्यर्थियों के उपस्थित होने की दशा में उक्त मेरिट सूची में तब्दीली की संभावना बनी है। फिलहाल अगली काउंसि¨लग में अभ्यर्थियों को अन्य जनपदों में दावेदारी का मौका मिल सके इस बाबत बीएसए कार्यालय से सोमवार को उक्त मेरिट सूची के बाहर रहे अभ्यर्थियों को मूल अभिलेख वापस पाने का मौका दिया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेएन ¨सह ने इसकी पुष्टि की है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook