Breaking Posts

Top Post Ad

अब गोला नहीं मार पा रहे गुरूजी, व्हाट्सएप पर लग रही है हाजिरी : आईएएस बी चंद्रकला

सरकारी विभागों की कार्यशैली में सुधार के लिए अपनी पहचान बना चुकी आईएएस बी चंद्रकला ने मेरठ में आते ही सरकारी स्कूलों की हालत दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है.

डीएम बी चंद्रकला ने बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए हेडमास्टरों को व्हाट्सएप ग्रुप्स पर बच्चों के साथ ग्रुप फोटो भेजने का आदेश दिया है. डीएम के इस अभियान से स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी के साथ छात्रों की संख्या में भी वृद्धि हुई है.
बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बिना छुट्टी गायब रहने वाले शिक्षकों की आजकल शामत आई हुई है. डीएम चंद्रकला ने पूरे जिलों के स्कूल हेडमास्टरों को ब्लॉक स्तर पर विभाजित करके सम्बंधित क्षेत्र के व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा है. ये ताकीद की गई है कि हर सुबह आठ से नौ बजे के बाद हेडमास्टर साहब शिक्षकों और स्कूल बच्चों के साथ एक फोटो खींचकर उसे व्हाट्सएप ग्रुप पर अपलोड करेंगे.

डीएम के इस अभियान को विभाग के अधिकतर अफसरों और शिक्षकों ने सकारात्मक रूप में लिया है. व्हाट्सएप डाटा के जरिये विभाग के अधिकारी शिक्षकों की उपस्थिति जांच रहे हैं. इसके साथ हर रोज की इस हाजिरी का फायदा ये भी है कि शिक्षकों ने अब बच्चों की हाजिरी भी सुनिश्चित की है. स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है.

इस अभियान से बच्चों को हर रोज अनिवार्यता से मिड डे मील भी मिल रहा है. बच्चों की संख्या से अधिकारी इस पहलू को भी जांच रहे हैं. बच्चो को स्कूलों में मिलने वाले दूध और फलों की अनिवार्यता भी सुनिश्चित की जा रही है.

डीएम बी चंद्रकला ने बताया कि आने वाले दिनों में बच्चों की अपने कोर्स के बारे में जानकारी की भी जांच की जायेगी. यह इस अभियान का दूसरा चरण है. शिक्षा गुणवत्ता की जिम्मेवारी अध्यापक की होगी. अभियान के तीसरे चरण में स्कूलों में पेरेंट्स मीटिंग आयोजित कराने की योजना है, जिसके जरिये बच्चो में आदतों के बदलाव और उनकी जिम्मेवारी के बारे में बातचीत की जायेगी. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में स्कूलों में शिक्षा के हालात बेहतर होंगे.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook