Breaking Posts

Top Post Ad

29 हजार और 72 हजार शिक्षक भर्ती में कई और शिक्षक भी हैं फर्जी!

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्त हुए शिक्षकों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी होने का विभाग को शक है।
पांच वर्षों में अंतर जनपदीय स्थानांतरित होकर आने वाले शिक्षकों में कई शिक्षकों के शैक्षिक पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र फर्जी होने का विभाग को पूरा अंदेशा है। इन सभी शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच जल्द ही शुरू होगी।
छह माह पहले तत्कालीन जिलाधिकारी लोकेश एम ने 29 हजार शिक्षक भर्ती में नियुक्त हुए 153 शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच कराने के आदेश दिए थे। इसके साथ ही अंतर जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत स्थानांतरित होकर आए शिक्षक और 72 हजार शिक्षक भर्ती की जांच कराने की बात कही थी। 29 हजार शिक्षक भर्ती में आठ शिक्षकों के शैक्षिक पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र फर्जी निकलने के बाद इनकी सेवाएं तो समाप्त हो गई, उसके बाद अंतर जनपदीय और 72 हजार शिक्षक भर्ती की जांच शुरू नहीं हो पाई। तभी विभागीय अधिकारियों को इस बात की भनक लगी कि वर्ष 2014 में हुई 10 हजार शिक्षक भर्ती में कई शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी हैं। तीन दिन से इन शिक्षकों के दस्तावेज चेक हो रहे हैं। अभी तक पांच शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी निकले हैं। यह जांच समाप्त होते ही अंतर जनपदीय शिक्षकों और 72 हजार शिक्षक भर्ती में नियुक्त हुए शिक्षकों की जांच होगी।
'दस हजार शिक्षक भर्ती में पांच शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी निकल आए हैं। जांच जारी है, अभी और भी शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी निकलने का अंदेशा है। अभी जांच और की जा रही है।

रामकरन यादव, बीएसए।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook