Breaking Posts

Top Post Ad

अब गुरु जी को साफ करने होंगे स्कूल

जागरण संवाददाता, कासगंज: बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के कंधों पर अब स्कूलों की साफ सफाई का भी बोझ होगा। क्योंकि पंचायत सफाई कर्मी स्कूल परिसर के अंदर नहीं बल्कि स्कूल के शौचालय एवं उसका बाहरी इलाका साफ सुथरा रखेंगे।
अब तक बेसिक स्कूलों के परिसर की साफ सफाई जिम्मा पंचायती राज विभाग के अधीन कार्यरत सफाई कर्मी संभाले हुए थे। लेकिन पंचायतीराज सफाई कर्मचारी संघ ने प्रांतीय स्तर पर लखनऊ में हुई बैठक में यह निर्णय लिया कि अब स्कूल परिसर के अंदर सफाई कर्मी साफ सफाई नहीं करेंगे। नियमावली में यह स्पष्ट है कि शौचालय और स्कूल परिसर के बाहर की साफ सफाई करने की ही जिम्मेदारी है। इस निर्णय के बाद स्थानीय स्तर पर भी सफाई कर्मचारियों ने स्कूलों की साफ सफाई बंद कर दी है। साथ ही उन्होंने डीपीआरओ को नियमावली सौंपते हुए अपनी मंशा से अवगत करा दिया है। सफाई कर्मचारियों के निर्णय के बाद स्कूलों की साफ सफाई पर प्रश्न लगा गया है। यहां सवाल उठ रहा है कि आखिर स्कूलों की साफ सफाई का जिम्मा कौन उठाएगा।
अभी मेरे संज्ञान में नहीं
अब तक पंचायत सफाई कर्मी ही स्कूलों की साफ सफाई करते रहे है अभी किसी शिक्षक या सफाई कर्मी ने उनके संज्ञान में यह प्रकरण नहीं दिया है कोई जानकारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट कर सकेंगे।
गीता वर्मा बीएसए
व्यवहारिकता से कराएं काम
सफाई कर्मियों के जॉब कार्ड पर स्पष्ट है कि वह स्कूलों के शौचालय एवं स्कूल परिसर के बाहर की सफाई करेंगे। लेकिन व्यवहारिकता के आधार पर शिक्षक सफाई कर्मचारियों से सफाई कार्य करा सकते है उन्होंने किसी कर्मचारी से स्कूलों की सफाई की मना नहीं किया है।
डा. शरनजीत कौर डीपीआरओ
शिक्षक संघ डीएम से मिलेगा

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शुभनेश यादव ने बताया कि अब तक सफाई कर्मी ही यह काम करते थे। उनके हटने के बाद स्कूलों की सफाई व्यवस्था गड़बड़ाएगी। अगर बच्चों से सफाई कराएंगे तो यह बाल श्रम अधिनियम आ जाएगा। लिहाजा इस मुद्दे पर डीएम से मिलकर अपनी समस्या रखी जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook