Breaking Posts

Top Post Ad

बढ़ सकती हैं शिक्षामित्रों की दिक्कतें, बेसिक शिक्षा परिषद ने मांगा शिक्षकों का ब्योरा

लखनऊ. बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पढ़ाने वाले शिक्षकों की संख्या मांगी है। इसके अलावा समायोजन रद्द होने वाले शिक्षा मित्रा का भी ब्योरा मांगा गया है।
सभी जिले के बीएसए को छह अक्टूबर तक ये ब्योरा देना होगा। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से आदेश आया है कि आंदोलन के चलते परिषदीय स्कूल से नदारद चल रहे शिक्षामित्रों की रोजाना की उपस्थिति की रिपोर्ट भेजी जाए। ऐसे में जिन शिक्षा मित्रों की मौजूदगी दर्ज नहीं होगी उन्हें मानदेय भी नहीं मिलेगा।
बता दें कि शिक्षा मित्रों का आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है। हालांकि सरकार की ओर से पिछले दिनों उन्हें वेटेज अंक देने का प्रस्ताव पास किया गया है। कैबिनेट की तरफ से पास किए प्रस्ताव में शिक्षामित्रों को भर्ती में हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक वेटेज के तौर पर दिया जाएगा। इसके साथ ही ये भी है कि किसी भी शिक्षामित्र की नियुक्ति के वक्त मिलने वाला वेटेज 25 अंक से ज्यादा नहीं होगा। बेसिक शिक्षा परिषद में टीचरों की नियुक्ति अब लिखित परीक्षा के आधार पर ही होगी। किसी प्रकार से मेरिट व्यवस्था लागू करने का फैसला खत्म कर दिया है।
डीआईओएस ने की कार्यवाही
फ्री रजिस्ट्रेशन कर कालेज में छात्रों की अधिक संख्या दिखाने वाले कालेडों पर शिकंजा कसते हुए कार्यवाही की गई। डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने जिले के नौ इंटर कालेज के खिलाफ कार्यवाही करते हुए रजिस्ट्रेशन रद्द कर छात्रों की संख्या घटा दी। कालेजों के भौतिक सत्यापन के दौरान इन कालेजों में आधे से भी कम संख्या में छात्र मौजूद मिले। जिसके बाद कालेज पर कार्यवाही करते हुए उपस्थित छात्रों की संख्या पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त छात्रों को सही मानते अन्य रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिए है।
पत्रिका से बातचीत में डीआईओएस मुकेश कुमार सिहं ने बताया कि इस तरह से कार्य करने वाले कालेजों के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जाएगी। जिन कालेजों में जरा सी भी अनियमित्ता पाई जाएगी तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। इसे पहले डीआईओएस ने अपनी सक्रिया दिखाते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत आने वाले 14 स्कूलों से नोटिस जारी जवाब मांगा था। इन स्कूलों पर आरोप था कि नवीं और 11वीं कक्षा के पंजीकरण पंजीकरण में खेल कर परिषद को गुमराह किया है।

इन कालेजों के खिलाफ हुई कार्यवाही
- इंदिरा पब्लिक इंटर कालेज
- महात्मा मेमोरियल इंटर कालेज
- कुवर आसिफ अली इंटर कालेज
- महेश सिंह सरस्वती कालेज
- जय चंद्रिका इंटर कालेज
- श्रीगोढ़वा बरौकी कालेज
- नन्हे सिहं स्मारक कालेज
- एसपी सिंह इंटर कालेज
- चन्द्र शेखर आजाद इंटर कालेज

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook