Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों के साथ अन्याय , पिछले दस माह से मानदेय न मिलने से शिक्षामित्र भुखमरी के कगार पर

फैजाबाद : पिछले दस माह से मानदेय न मिलने से शिक्षामित्र आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं और भुखमरी के कगार पर हैं। शासन की तरफ से शिक्षामित्रों की ग्रांट निदेशक बेसिक शिक्षा ने गत चार मई को ही भेज दी थी, लेकिन जिले के शिक्षामित्रों को सप्ताह भर बीत जाने के बाद भी मानदेय नहीं प्राप्त हुआ है।

पिछले वर्ष जुलाई माह में शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद से योगी सरकार ने शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय तय किया था। बावजूद इसके, शिक्षण कार्य समायोजित विद्यालयों में लिया जा रहा है, जिससे पुरुष शिक्षामित्र काफी दूर बिना मानदेय के शिक्षा देने को मजबूर है।


बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कार्यरत 400 शिक्षामित्र को मानदेय नहीं मिल रहा है। संगठन के मीडिया प्रभारी अनूप द्विवेदी ने कहा कि शिक्षामित्रों के मानदेय भुगतान में दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है और लगातार लापरवाही की जा रही है। इसी कारण माह मार्च में ही शिक्षामित्रों की आई ग्रांट को विभाग खर्च नहीं कर पाया और धनराशि लौटा दी। कहा, शिक्षामित्रों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जल्द ही मामले से जिलाधिकारी को अवगत कराकर आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।

Facebook