Breaking Posts

Top Post Ad

बचत करे और धनवान बने ?

यदि बचत के कुछ अनूठे उपाय कर लें तो आप पर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहेंगी। कहते हैं कि लक्ष्मी चंचल होती हैं, लेकिन जिन लोगों को Saving की कला आती है, उनके पास लक्ष्मी जरूर ठहरती हैं। Friends, हम यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनको अपना कर आप अपना Saving Accout तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही अपने Invest को भी कई गुना बढ़ा सकते हैं।


आज से ही शुरू कर दें बचत SAVING-:

सबसे पहली बात तो यह है कि आप शुरू से ही बचत करना सीख लें। बचत करने का गुण आप जितनी जल्दी सीख लेंगे, उतनी ही जल्दी इसके Benifit भी हासिल करना शुरू कर देंगे। आपको अपनी आमदनी या Pocket Money का 10 से 20 % हिस्सा जरूर बचाना चाहिए।


तैयार करें अपना बजट-:


आपको यह अंदाजा तो होगा ही कि Month के अंत तक किस मद में कितना खर्च होता है। महीने का एक पूरा बजट तैयार करें और Sallary मिलते ही सबसे पहले बड़े मदों के लिए एक हिस्सा निकालकर अलग रख लें। इसी तरह बचत खाते और अन्य जरूरी निवेश के लिए जमा शुरू में ही कर लें। Budget बनाने से आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि सैलरी पूरे महीने चले और बीच में किसी तरह की मुश्किल न आए।



बैंक "BANK" में खोलें खाता "ACCOUNT"-:


अपनी बचत को यदि आपने किसी बैंक खाते में रखना शुरू किया तो सोने पे सुहागा जैसा हो जाएगा, क्योंकि आपको ब्याज का फायदा भी मिलता रहेगा। आजकल सेविंग एकाउंट पर चार से छह फीसदी ब्याज मिलता है। इस तरह आपका पैसा बैंक में जमा होता रहेगा और आप उसको बीच में खर्च करने से बच पाएंगे।



अपने पैसे का रखें हिसाब-:


एक Diary में अपने एक-एक पैसे का हिसाब लिखें और बैंक की Passbook को भी Update कराते रहें। इससे आपको हर समय इसका सटीक अंदाजा रहेगा कि आपके पास कितना पैसा है और आप कितना खर्च कर सकते हैं। आजकल कई मोबाइल फोन में ऐसे Apps भी आते हैं जिनसे आप अपनी पॉकेट Money का या अन्य हिसाब-किताब रख सकते हैं।



निवेश की करें प्लानिंग 'PLANING'-:


आपको अपनी बचत का Invest करना भी सीखना चाहिए। निवेश के लिए बेहतर यह होता है कि एक अच्छा Portfolio बनाया जाए, जिसके तहत बचत का कुछ हिस्सा Share Market में, कुछ Gold में और कुछ Property में लगाना चाहिए। लेकिन अच्छा यह होगा कि इसके लिए आप किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल Planner की मदद लें।



बचत के गोल्डेन टिप्स"GOLDEN TIPS"-:


1. बचत करने पर जोर दें। खर्चों पर काबू रखें। अपना साल भर का एक Mini Budget तैयार करने की कोशिश करें।


2. जब भी कोई चीज खरीदें तो इस पर विचार जरूर करें कि वह चीज आपके लिए जरूरी है या उसे आप बस ऐसे ही खरीद रहे हैं।
3. तीस दिन के नियम को Follow करें। नियम यह है कि यदि आप कोई चीज खरीदना चाहते हैं तो तीस दिन रुक जाएं, उसके बाद अगर आपको लगता है कि वह चीज खरीदनी जरूरी है, तभी खरीदें।


4. महीने के पहले दो हफ्ते में हाथ रोक कर खर्च करें। आमतौर पर लोग सैलरी मिलने के बाद पहले दो हफ्ते में खूब खर्च करते हैं। अगर आप इस2 Weeks दौरान हाथ रोक कर रखें तो Good Saving कर सकते हैं।


5. Cretit Card से दूर ही रहें तो अच्छा है। लोग क्रेडिट कार्ड से Shoping के दौरान अपनी हैसियत से ज्यादा खर्च कर देते हैं। 

लेकिन Bill तो चुकाना ही पड़ता है, इसलिए क्रेडिट कार्ड का Use बहुत जरूरी होने पर ही करें।

6. अक्सर लोग शेखी बघारने के चक्कर में दोस्तों या अन्य परिचितों के ऊपर खूब पैसा खर्च करते हैं। इस तरह के खर्चों पर काबू रखें।
7. Birthday या किसी अन्य समारोह की Party घर में करना बेहतर होता है। इससे आप अच्छी Saving कर सकते हैं। यह भी कोशिश करनी चाहिए कि Guest की List बहुत बड़ी न हो।

Facebook