Breaking Posts

Top Post Ad

एससीईआरटी आैर बेसिक शिक्षा निदेशक करेंगे निगरानी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 30/01/2015

एससीईआरटी आैर बेसिक शिक्षा निदेशक करेंगे निगरानी
लखनऊ(ब्यूरो)। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में बेसिक शिक्षा अफसरों की मनमानी पर शासन ने गंभीर रुख अपनाया है। अब शिक्षक भर्ती की राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद तथा बेसिक शिक्षा के निदेशक संयुक्त रूप से निगरानी करेंगे।
शासन के निर्देशों के मुताबिक महिला, निशक्त और टॉप मेरिट वालों को तैनाती में वरीयता दी जाएगी। साथ ही जिले की पात्रता सूची में आने वाले सभी पात्रों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बृहस्पतिवार को एससीईआरटी व बेसिक शिक्षा निदेशक के साथ बैठक में यह निर्देश दिए।
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 72,825 पात्रों को नियुक्ति पत्र दिया जाना है। एससीईआरटी को मिली सूचना के मुताबिक अब तक केवल 32,000 के आसपास ही पात्रों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। शेष बचे पहले चरण वालों को यथाशीघ्र तथा दूसरे चरण में 5 फरवरी तक अनिवार्य रूप से नियुक्ति पत्र बांट दिया जाना है। यह शिकायतें मिल रही हैं कि बेसिक शिक्षा मनमानी कर रहे हैं। एससीईआरटी निदेशालय के दिशा-निर्देशों का ठीक से पालन नहीं कर रहे हैं।
दूसरे चरण में कुछ जिलों ने रिक्त पदों के आधार पर पात्रों को बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
सचिव बेसिक शिक्षा ने इसके आधार पर शासन में दोनों निदेशकों की बैठक बुलाई थी। इन्हें निर्देश दिया गया है कि तय समय के अंदर सभी पात्रों को नियुक्ति पत्र जारी किया जाए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि जो पहुंचे केवल उसे ही नियुक्ति पत्र दिया जाए। जिले की पात्रता सूची में जितने भी आते हैं उनके नियुक्ति पत्र तैयार किए जाएं और जो पहुंचे उन्हें तुरंत दे दिया जाए। सचिव ने कहा कि कई जिलों से मनमाने तरीके से तैनाती दिए जाने की शिकायतों पर बेसिक शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया गया है कि वे बीएसए को निर्देश दे कि पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन करें। इस संबंध में किसी भी तरह की लिखित शिकायत पर दोषी बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।





सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook