Breaking Posts

Top Post Ad

75 हजार खाली पदों पर भर्ती को हरी झंडी : चरणबद्ध तरीके से विज्ञापन निकालने की योजना

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार कार्यकाल का आधा से ज्यादा वक्त बीतने के बाद युवाओं को अपने साथ खड़ा करने की मुहिम में जुट गई है। वह इनके लिए नौकरियों का पिटारा खोलने को तैयार है। समूह ‘ग’ के जिन 75 हजार खाली पदों पर भर्ती की हरी झंडी दी गई है, उनमें बाबू, अमीन से लेकर इंजीनियर, इंस्पेक्टर, दरोगा, शिक्षक, आबकारी निरीक्षक, डीपीओ, सीडीपीओ, नर्स, मुख्य सेविका व पशुधन प्रसार अधिकारी जैसे पद शामिल हैं। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द ही इनके लिए भर्ती का विज्ञापन जारी करने जा रहा है।
वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में अभी वक्त है, लेकिन सत्ताधारी दल से लेकर विपक्ष तक के कामकाज और रणनीति इस चुनाव को ध्यान में रखकर ही तय हो रहे हैं। बड़ी संख्या में नौकरियां होने के बावजूद भर्ती न होने से युवाओं में नाराजगी किसी से छिपी नहीं है। तमाम मुकदमेबाजी के बाद अब जाकर प्राइमरी व बेसिक स्कूलों में युवाओं की नौकरी का रास्ता खुला है। सरकार शिक्षकों के इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही नौकरी बांटो मोड में नजर आने को तैयार है।
शासन ने पिछले दिनों विभिन्न विभागों से खाली पदों का ब्यौरा मांगा था। करीब 26 विभागों ने 75496 पद खाली होने की जानकारी दी। इनमें इंजीनियर के 6600 से ज्यादा पद शामिल हैं। मुख्य सचिव ने इन पदों पर तेजी से भर्ती शुरू करने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को निर्देश दिए थे। बाकी विभागों को 31 जनवरी तक सूचनाएं देने की मोहलत दी गई। आयोग ने इन 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की कार्यवाही तेजी से शुरू कर दी है। चरणबद्ध तरीके से विज्ञापन निकालने की योजना है।
आयोग देख रहा है कि किन-किन पदों के विज्ञापन एक साथ निकाले जा सकते हैं और किन-किन पदों के लिए अलग-अलग विज्ञापन निकालने पड़ेंगे। सूत्रों के अनुसार आयोग इस महीने के अंत या फरवरी के पहले हफ्ते में बड़े पैमाने पर भर्तियों का विज्ञापन निकाल देगा।
दरोगा, इंस्पेक्टर, नायब तहसीलदार, अमीन, नर्स के पदों पर होगी भर्ती
इंजीनियर के पद पर बड़े अवसर, 6600 से ज्यादा पद खाली
किस विभाग में कितनी नौकरियां
विशेष क्षेत्र व महिलाओं को खास अवसर
समूह ‘ग’ की नौकरियां खुलने से सबसे ज्यादा फायदा इंटरमीडिएट या इससे ऊपर की पढ़ाई वाले युवाओं को होने वाला है। बड़ी संख्या में ऐसे पद हैं जिनके लिए सामान्य योग्यता इंटरमीडिएट तय है। क्षेत्र विशेष में कॅरिअर बनाने वाले युवाओं को भी मौका मिलने जा रहा है। समाज कार्य, कृषि विज्ञान और गृह विज्ञान जैसे विषयों के साथ पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए भी नौकरियों के द्वार खुलने जा रहे हैं। कुछ ऐसे पदों पर भी भर्ती होने जा रही है जिनके लिए सिर्फ महिलाओं से आवेदन लिए जाते हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला व मुख्य सेविका के छह हजार से ज्यादा पदों के विज्ञापन निकालने की तैयारी है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
एक दर्जन विभागों में जल्द विज्ञापन की तैयारी
आयोग में एक दर्जन विभागों के रिक्त पदों के विज्ञापन निकालने की कार्यवाही तेजी से चल रही है। संग्रह अमीन, मुख्य सेविका, अवर अभियंता, नलकूप चालक, स्टाफ नर्स, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नर्सिंग संवर्ग, ग्राम्य विकास अधिकारी, पशुधन प्रसार अधिकारी जैसे पदों के लिए जल्द विज्ञापन निकाले जाने की उम्मीद है। कार्मिक विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बाकी रिक्त पदों की सूचना भी जैसे-जैसे आती रहेगी, विज्ञापन निकलते रहेंगे।
राजस्व विभाग
नायब तहसीलदार 289
लेखपाल7685
संग्रह अमीन1581
सहायक सांख्यिकी अधिकारी93
सहायक प्रबंधक गैर तकनीकी140
सहायक प्रबंधक तकनीकी9
खादी एवं ग्रामोद्योग
प्रबंधक ग्रामोद्योग17
प्रशिक्षक38
सहायक विकास अधिकारी 23
औद्योगिक सहकारी पर्यवेक्षक42
लेखा परीक्षक12
आशुलिपिक ग्रेड-26
वाहन चालन269
लिपिक/टंकक68
सहायक अनुदेशक (चर्म)36
तकनीकी सहायक34
कताई मार्गदर्शन-कनिष्ठ34
वाणिज्य कर एवं मनोरंजन कर
कनिष्ठ सहायक1138
आशुलिपिक460
वाहन चालक ग्रेड-4 104
स्टांप एवं निबंधन
आश्ुालिपिक38
आशुलिपिक138
निबंधन लिपिक193
परिवहन
आश्ुालिपिक संभागीय शाखा15
प्रवर्तन सिपाही92
प्रवर्तन चालक62
ऊर्जा विभाग : टीजी-2 विद्युत2211
कृषि विभाग
प्राविधिक सहायक श्रेणी-सी (किसान सहायक)6679
सहायक लेखाकार199
कनिष्ठ सहायक546
कनिष्ठ लिपिक527
वाहन चालक 106
खाद्य एवं रसद
विपणन निरीक्षक 755
पूर्ति निरीक्षक538
डीएमओ के कार्यालय सहायक231
डीएसओ कार्यालय के सहायक608
ब्लाक व तहसील के गोदाम सहायक261
चालक 28
आबकारी विभाग
आबकारी निरीक्षक434
लोक निर्माण विभाग
कनिष्ठ सहायक57
आबकारी सिपाही384
श्रम विभाग
सहायक जिला रोजगार सहायता53
श्रम प्रवर्तन अधिकारी81
ग्राम्य विकास विभाग
ग्राम विकास अधिकारी3103
ग्रामीण अभियंत्रण विभाग


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook