Breaking Posts

Top Post Ad

अटैच शिक्षकों से चल रहा बीआरसी व बीएसए दफ्तर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

रायबरेली, जागरण संवाददाता : जनपद में बेसिक शिक्षा का हाल ऐसा है, जहां पर शिक्षक बीएसए कार्यालय और बीआरसी दफ्तर कार्य संभालते है और एकल स्कूलों में ताले लटकते हैं। इसके बाद भी विभाग द्वारा इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। ऐसे में शैक्षिक स्तर उठने के बजाय गिरता जा रहा है। बीते वर्षों से लेकर अब तक कई बीएसए आ चुके है, लेकिन अभी तक बीएसए कार्यालय और बीआरसी में तैनात शिक्षकों का संबद्धीकरण समाप्त नहीं किया जा सका है। इन परिस्थितियों शिक्षण कार्य सुचारू रूप से चलने के बजाय डगमगा रहा है।
जिले में प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों की संख्या करीब 2700 है। इन विद्यालयों में अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के शिक्षकों की कमी सालों से चल रही है। इसके बाद भी जिन स्कूलों में छात्र संख्या के सापेक्ष शिक्षक नहीं है। वहां तैनात शिक्षकों को बीएसए कार्यालय, बीआरसी और डायट में संबद्ध किया गया है। इसके चलते जिले के दर्जनों एकल बंद स्कूलों में अभी तक ताला लटक रहा हैं। विभागीय खंड शिक्षाधिकारियों की लापरवाही के चलते सालों से अटैच शिक्षक पढ़ाने के बजाय बीएसए दफ्तर और बीआरसी का कार्य संभालते नजर आ रहे हैं। मानों कि पटल पर तैनात लिपिकों से भारी संख्या में कमी हो। पूर्व बीएसए द्वारा अटैच शिक्षकों की सूची मांगी गई थी, लेकिन टालमटोल के चलते यह लिस्ट नहीं दी जा सकी। सूत्र बताते हैं जिले में करीब सैकड़ों की संख्या में शिक्षकों को संबद्ध किया गया है। इसमें शिक्षक और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी शामिल हैं। रायबरेली में कई वर्षों से चल आ रही इस परंपरा को कोई भी बीएसए तोड़ नहीं सका। मजे की बात तो यह है कि इन अटैच शिक्षकों को पदोन्नति भी मिल जाती है जोकि शिक्षा अधिकार नियमों के विरुद्ध है। नवागत बीएसए राम सागरपति त्रिपाठी ने बताया कि अटैच शिक्षकों का मामला संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा है तो पटल प्रभारी और सभी बीईओ से अटैच शिक्षकों की लिस्ट के साथ एकल बंद स्कूलों की रिपोर्ट मांगी जाएगी। ताकि आने वाले समय में छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook