Breaking Posts

Top Post Ad

100 मी. नदी तैरकर बच्चों को पढ़ाने जाते हैं ये टीचर, एक दिन भी नहीं किया मिस : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

तिरुवनंतपुरम (केरल). यहां के मलप्पुरम जिले के एक टीचर हैं अब्दुल मलिक। अपनी नौकरी के प्रति उनकी लगन अब सुर्खियों में है। स्कूल जाने के लिए वह रोजाना 100 मीटर नदी तैरकर पार करते हैं। खास बात यह है कि 19 साल में उन्होंने एक बार भी ड्यूटी मिस नहीं की।

शॉर्ट कट के चक्कर में पार करने लगे नदी...
- 40 वर्षीय अब्दुल पडिंजत्तेमुरी में प्राइमरी टीचर हैं। वे बताते हैं, "नौकरी लगने के बाद मैं दो-तीन साल तक सड़क के रास्ते स्कूल गया। लेकिन इसमें 24 किलोमीटर ज्यादा दूरी तय करनी पड़ती थी।
तीन बसें बदलनी पड़तीं और घर से भी जल्दी निकलना होता था। एक दिन सहकर्मी बापुत्ती की सलाह पर मैंने तैरकर स्कूल जाना शुरू किया। परिवार वाले कुछ डरे, लेकिन मुझे खुद पर भरोसा था। मैं कपड़े, टॉवेल और किताबें पॉलिथिन में बांधकर अपने साथ ले जाता हूं। नदी के उस पार पहुंचकर कपड़े बदल लेता हूं।'
- अब्दुल को नदी पार करते समय स्कूल के छात्र उत्सुकता से देखते थे। ऐसे में उन्होंने उनकी उत्सुकता को अभ्यास में बदलने का फैसला किया। पहले एक-दो बच्चों ने तैरना शुरू किया, आज अब्दुल कई बच्चों को तैरने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। छात्रों का कहना है कि अब्दुल सर ने उन्हें सेहतमंद रहना भी सिखाया है। नदी से वर्षों पुराना नाता रहा तो उन्होंने इसे साफ रखने का भी फैसला किया। अब्दुल अपने छात्रों के साथ स्कूल आते-जाते नदी से कचरा-पॉलिथिन भी साफ करते हैं। लोगों को भी ऐसा करने का संदेश देते हैं।
- अब्दुल ने राजनेताओं का ध्यान भी अपनी ओर खींचा। उन्हें सम्मानित भी किया, लेकिन वे इस नदी पर पुल बना पाने में अपनी मजबूरी बताते हैं। स्थानीय पंचायत का कहना है कि इस नदी पर पहले ही तीन पुल हैं। जिस रास्ते से अब्दुल जाते हैं वहां से ज्यादा आवाजाही नहीं है। ऐसे में नया पुल बनाना फिलहाल मुमकिन नहीं है।
1000 घंटे पानी में
- 2029 में अब्दुल नौकरी से रिटायर होंगे। उनका अनुमान है कि तब तक वे करीब 1000 घंटे पानी में बिता चुके होंगे।
- 35 साल की नौकरी में करीब 700 किलोमीटर की दूरी तैर कर पार कर चुके होंगे। जो इंग्लैंड और फ्रांस के बीच इंग्लिश चैन की दूरी के बराबर होगा।
- तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता उन्हें सम्मानित कर चुकी हैं।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook