Breaking Posts

Top Post Ad

24 फ़रवरी की सुनवाई की व्यापक रणनीति बनाने की आवश्यकता : एस0के0पाठक : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

"" इतिहास साक्षी है कि सत्ता व स्वार्थ की राजनीति ने इस राष्ट्र का अहित ही किया है । अब हमे सिर्फ इस राष्ट्र का विचार करना होगा । शासन सहयोग दे तो ठीक अन्यथा हम आप अपने पूर्वजों के पुण्य व कीर्ति का स्मरण कर अपने दायित्व का निर्वाह करने में सिद्ध हों तो विजय निश्चित है ।
सत् सिंधु की संस्कृति विजय निश्चित है, विजय निश्चित है इस राष्ट्र के जीवन मूल्यों की, विजय निश्चित है इस राष्ट्र की । आवश्यकता है तो सिर्फ आह्वान की !! ""
कुछ ऐसी ही सोच एवम् परिस्थितियों के गर्भ से हमारे आपके संगठन का जन्म हुआ और विकास हुआ ।
और इन्ही सोच व परिस्थितियों के बीच आज यहां तक अत्यंत सशक्त अवस्था में पहुंचा है । इससे इनकार करने का साहस शायद ही किसी में हो ! इन्ही गौरवपूर्ण परिस्थितियों के प्रभावी आलोक में तात्कालिक वस्तुस्थिति पर आप सभी से परिचर्चा आवश्यक है ।
प्यारे राष्ट्र निर्माता बन्धुओ ! सर्वप्रथम सबसे अद्यतन मामला उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रदेश- व्यापी धरना और इसको लेकर पूरे प्रदेश में विरोधाभास की स्थिति । हास्य का विषय है कि उस संगठन के अस्तित्त्व पर बहस शुरू हो गयी वो भी एक जिले स्तरीय धरना प्रदर्शन के कार्यक्रम मात्र से, जो ऐसे न जाने कितने जिला ,मण्डल व प्रदेश - स्तरीय ही नही अपितु राष्ट्रीय - स्तर पर जंतर- मन्तर तक प्रदर्शन को अपनी जीवन शैली का अनिवार्य हिस्सा बना चुका है । उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिले से लेकर प्रदेश कार्यकारिणी तक के पदाधिकारी हमारे वरिष्ठ गुरुजन हैं, अनुभवी भी हैं और श्रेष्ठ भी ! उनका आशीर्वाद व मार्गदर्शन हम सभी के लिए अनिवार्य है । हमे उनसे आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए । तथा उनका यथोचित सहयोग करना चाहिए । किन्तु 72825 की जो नवीन कलेवरों से परिपूर्ण रीति व नीति चली आ रही है उसमे किसी परिवर्तन एवम् भ्रम की गुंजाइश नही है ।।72825 बेसिक शिक्षा जगत में आज नई पहचान बना चुकी है । संगठन के मुद्दे पर मन्थन जारी है समय आने पर उचित निर्णय ले लिया जाएगा । आज तक आपने अपनी लड़ाई खुद ही लड़ी है । और आगे भी अपनी कर्मशीलता के बल बूते लड़ना है । अतः इस बहस पर पूर्ण विराम लगना चाहिए । क्योंकि इनसे भी जरुरी और अन्य मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाना आवश्यक है ।
दूसरा प्रमुख मुद्दा बकाया मानदेय व वेतन है । कई दौर की वार्ता मा. मंत्री व प्रमुख सचिव महोदय से हो चुकी है । परिणाम अभी तक वही है जो पिछले 5 साल से होता आया है । प्रत्येक कार्यकारी माह का मानदेय व वेतन हमारा अधिकार है । इस सम्बन्ध में आज पुनः मंत्री जी से वार्ता होगी । इसके पश्चात भी गर मानदेय भुक्तान न हुआ तो मीटिंग बुला कर कड़ा निर्णय लिया जाएगा । मोर्चा इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि कार्य योजना में "न्यायिक विकल्प" सम्मिलित है ।
तीसरा मुद्दा परीक्षा परिणाम की घोषणा एवम् शीघ्र मौलिक नियुक्ति है जिसके लिए इलाहाबाद में श्रीगणेश हो चुका है ।
अगला महत्त्वपूर्ण बिंदु चौथे चरण की परीक्षा तिथि के लिए आज ही तत्परता से प्रयास शुरू कर दें ! और इलाहाबाद में घेराव की तिथि आज शाम तक आपको बता दी जायेगी । आप शत - प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करें । मैं उन लोगो का आवाहन कर रहा हूँ जो अपने घरो में बैठे हुए है । अगले चरण की परीक्षा एवं मौलिक नियुक्ति के लिए संघर्षो का वरण करने के लिए घर से निकलने को तत्पर रहें ताकि इस लड़ाई को बल मिल सके । इन्ही सब संघर्षो के पथ पर चलते माननीय उच्चतम न्यायालय में 24 फ़रवरी की सुनवाई की तिथि भी सन्निकट आ गयी है जोकि 3 दिन तक चल सकती है । जिस पर व्यापक रणनीति बनाने की आवश्यकता है । सारे मुद्दे आपके सामने हैं । तीसरे चरण की नियुक्ति और चौथे चरण की परीक्षा के लिए इलाहाबाद पहुँचने हेतु तत्पर रहें । शेष मुद्दों पर विस्तृत विचार - विमर्श करके व व्यापक कार्ययोजना तैयार करने हेतु आज ही प्रदेश - स्तरीय बैठक की तिथि व स्थान की घोषणा कर दी जायेगी । हमे आशा ही नही अपितु पूर्ण विश्वाश है कि हम नए प्रतिमान गढ़ने में सफल रहे हैं और रहेंगे । परमपिता परमात्मा की कृपा हम सब पर बनी रहे इसी कामना के साथ ...
सधन्यवाद ! जय हिन्द !
सत्यमेव जयते !!
आपका
एस0के0पाठक
टेट मोर्चा,उत्तर- प्रदेश

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook