32022 अनुदेशक भर्ती की काउंसिलिंग शुरू न होने से युवा असमंजस में

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा अनुदेशक भर्ती की काउंसिलिंग शुरू न होने से युवा असमंजस में हैं।

ऑनलाइन आवेदन एवं आवेदन पत्रों में सुधार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनआइसी परिषद मुख्यालय को अभ्यर्थियों का डाटा नहीं उपलब्ध करा रहा है। इसीलिए अभी तक काउंसिलिंग की तारीख घोषित नहीं हो सकी
है। यह हाल तब है जब प्रदेश सरकार की मंशा है कि विधानसभा चुनाव के ऐन मौके पर युवाओं की भर्ती प्रक्रिया चलती रहे।
प्रदेश भर में परिषद की ओर से संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खेलकूद तथा शारीरिक शिक्षा के अंशकालिक 32022 अनुदेशकों की संविदा पर नियुक्ति होनी है। इसका आदेश शासन ने 19 सितंबर को ही जारी किया था, इसके एक माह बाद भर्ती के लिए 24 अक्टूबर से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिए गए। उस समय नोटबंदी के कारण बैंकों से पर्याप्त सहयोग न मिलने पर परिषद ने ई-चालान से शुल्क जमा करने एवं आवेदन की मियाद बढ़ा दी थी। इससे दावेदारों की संख्या तेजी से बढ़ी। नियुक्ति पाने के लिए एक लाख 54 हजार 216 ने आवेदन किया है। इसमें 8625 विकलांग आवेदक भी हैं।
वहीं बीते 28 से 30 नवंबर शाम पांच बजे तक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन किया है, इसी के साथ भर्ती का पहला चरण पूरा हो गया है। अब दूसरे चरण में काउंसिलिंग शुरू होनी है। इसके लिए एनआइसी से अधिकृत रिपोर्ट मांगी गई है।
ऑनलाइन आवेदन में संशोधन हुए एक माह बीत गया है, लेकिन एनआइसी से रिपोर्ट परिषद मुख्यालय तक नहीं पहुंच सकी है।
माना जा रहा है कि उसके बाद काउंसिलिंग की तारीखें घोषित होंगी। इसमें देर होने से आवेदकों में यह चर्चा भी तेज है कि इसी बीच विधानसभा चुनाव की अधिसूचना लागू होने से यह भर्ती कहीं आचार संहिता की भेंट न चढ़ जाए। हालांकि परिषद के अफसरों का कहना है कि इसकी प्रक्रिया पहले से चल रही है इसलिए बीच में प्रक्रिया बीच में रोकी नहीं जाएगी और जल्द ही काउंसिलिंग एवं नियुक्ति पत्र बांटने के निर्देश जारी होंगे। उम्मीद है कि इसी हफ्ते भर्ती काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।
’>>32 हजार पदों पर नियुक्ति को एक लाख 54 हजार से अधिक दावेदार
’ शासन ने 19 सितंबर को जारी किया था नियुक्ति का आदेश

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week