Breaking Posts

Top Post Ad

अब सिर्फ B.Ed. करने के बाद ही नहीं बन पाएंगे Teacher, जानिए क्यों

बीएड करने के बाद अब टीचर की नौकरी करना आसान नहीं होगा। गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना पर काम कर रही है। यानि बीएड करने के बाद भी युवाओं को एक और टेस्ट देना होगा। बताया जाता है कि एनसीटीई ने बीएड करने के बाद प्रशिक्षित शिक्षकों को नौकरी दिलवाने के लिए एक स्पेशल परीक्षा लेने की तैयारी कर ली है।
इसी साल इस योजना को पहनाया जाएगा अमलीजामा
प्रशिक्षित शिक्षकों की काबिलियत परखने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा को लिया जाएगा। अब इस परीक्षा में पास होने वालों की मेरिट बनाई जाएगी। इस प्रक्रिया से स्कूल प्रबंधन को काबिल शिक्षकों को नौकरी देने में आसानी होगी। संभावित है कि इसी साल इस योजना को अमलीजामा पहना दिया जाएगा। पिछले दिनों हिमाचल के तीन दिवसीय दौरे पर आए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा साक्षरता विभाग सचिव अनिल स्वरूप ने कहा था कि जिस तरह राष्ट्रीय स्तर पर कई परीक्षाएं ली जाती हैं, उसी तरह बीएड करने वालों की परीक्षा लेने का सुझाव है।
एनसीटीई की ओर से किया जाएगा पंजीकृत
उन्होंने राज्य सरकार से भी टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) को खत्म कर इस पैट्रन को अपनाने को कहा था। उन्होंने कहा कि जल्द ही उनके द्वारा दी जा रही सुविधाओं के संदर्भ में शपथ पत्र लिए जाएंगे। जो संस्थान इस बाबत शपथ पत्र देगा, उसे ही एनसीटीई की ओर से पंजीकृत किया जाएगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook