Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षा विभाग में अब आनलाइन दर्ज होंगी सूचनाएं, अब नहीं चलेगी निरीक्षण व कार्रवाई में गोलमाल

संतकबीर नगर : बेसिक शिक्षा विभाग में सुधार के आसार दिख रहे है। निरीक्षण व कार्रवाई के बाद परिवर्तन किया गया। ग्रीष्मावकाश के बाद जुलाई में विद्यालय खुलने पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की उम्मीद की जा रही है।
अप्रैल माह से नया सत्र चलने के बाद मई में व्यवस्था में सुधार किया गया।
20 मई से विद्यालय बंद है। बीते एक पखवारा में भारी फेर बदल भी हुए। अधिकारियों को पारदर्शिता से कार्रवाई का दिशा निर्देश दिए गए है। 1परिषदीय विद्यालयों अब प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में अधिकारियों को निरीक्षण की सूचना आनलाइन दर्ज की जाएगी। त्वरित कार्रवाई के साथ दिशा निर्देश व चेतावनी के बाद की भी स्थिति स्पष्ट रूप से दर्ज करनी होगी। इसमें कोताही बरतने वालों के खिलाफ विभागीय स्तर से कार्रवाई की जाएगी। शासन के निर्देश पर पूर्व में पहल करके वेबसाइट पर सूचनाएं दर्ज हुई। बीएसए ने व्यवस्था सुधार के लिए खंड शिक्षाधिकारियों के साथ अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया। निर्देश के अनुपालन में विद्यालय के निरीक्षण के बाद उसी दिन बीएसए कार्यालय में कार्रवाई की सूचना देनी होगी। अब न तो पूर्व में किए गए जांच पर देर से कार्रवाई की जा सकेगी न ही निरीक्षण को नजर अंदाज किया जा सकेगा। साथ ही पिछली कार्रवाई में दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार विद्यालय में अपेक्षित सुधार करना है। प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रफुल्ल त्रिपाठी ने विद्यालयों की व्यवस्था सुधार के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों का निर्देशित किया है।
पूर्व में दर्ज हो चुकी है सूचना: शासन के निर्देश पर पूर्व में भी आनलाइन सूचनाएं वेब साइट पर दर्ज हो चुकी है। जिला मुख्यालय से विद्यालयों पर फोने से शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली गई है। आनलाइन सूचना दर्ज होने से जहां त्वरित कार्रवाई होगी वहीं पारदर्शिता आएगी। पिछली कार्रवाई का मूल्यांकन भी सरलता से किया जा सकेगा।’ अब नहीं चलेगी निरीक्षण व कार्रवाई में गोलमाल 1’ अधिकारियों को पारदर्शिता से कार्रवाई का दिशा निर्देश

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook