Breaking Posts

Top Post Ad

अध्यापक भर्ती परीक्षा-2019 के लिए 6 दिसंबर से ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ

सीतापुर : बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा-2019 के लिए गुरुवार से ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ हो रहे हैं, जो 20 दिसंबर तक होंगे।
रिक्त 69 हजार पदों पर भर्ती के संबंध में अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार ने गाइड लाइन जारी कर दी है। एक दिसंबर को जारी निर्देशों में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक व सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के आदेश हैं।
व्यवस्था के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा में बीएड व डीएड की योग्यता वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बाद प्रारंभिक शिक्षा में एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त 6 माह का विशेष प्रशिक्षण लेना होगा। छह जनवरी के दिन अभ्यर्थियों की परीक्षा पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक 2.30 घंटे की होगी। इसमें सभी 150 प्रश्न बहुविकल्पी रहेंगे, जो ¨हदी, संस्कृत व अंग्रेजी, विज्ञान, सूचना तकनीकी, जीवन कौशल प्रबंधन एवं अभिवृत्ति विषय वस्तु पर आधारित होंगे।
गाइडलाइन में खास ये है कि दिव्यांग आवेदनकर्ताओं को परीक्षा शुल्क से मुक्त किया गया है, जबकि सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक सामन और आरक्षित वर्ग के लिए अलग से शुल्क निर्धारित है। अनुसूचित जाति, जनजाति व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के मामलों में उच्चतर आयु सीमा निर्धारित आयु सीमा से भी 5 वर्ष अधिक रखी गई है। परीक्षा मंडल मुख्यालय के जनपद पर आयोजित होगी।
निर्देश हैं कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में राजकीय, सीबीएसई, आइसीएसई व सहायता प्राप्त विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। विशेष परिस्थिति में ही वित्तविहीन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है पर इसके लिए कारण बताना रहेगा। 8 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी होगी। उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के बाद परीक्षा फल 22 जनवरी को जारी होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग, ओबीसी- 600 रुपये
  • अनुसूचित व जनजाति- 400 रुपये
  • दिव्यांग आवेदक – निशुल्क आवेदन कार्यक्रम
  • आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन-6 से 20 दिसंबर तक।
  • आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 21 दिसंबर
  • आवेदन पूर्ण करने व ¨प्रट लेने की अंतिम तारीख- 22 दिसंबर

No comments:

Post a Comment

Facebook