Breaking Posts

Top Post Ad

डायट ने दे दी गलत मेरिट लिस्ट - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के बीच से प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती करने के मामले में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। डिग्रीधारियों को नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया के बीच डायट ने भर्ती के लिए पूर्व में जारी कटऑफ लिस्ट ही बदल दी। नतीजा यह हुआ कि वितरण प्रक्रिया में न सिर्फ खलल पड़ गया, वरन 41 ऐसे डिग्रीधारी अपात्र हो गए, जिन्हें सोमवार व मंगलवार को नियुक्ति का पत्र सौंपा जा चुका था।
आननफानन में बेसिक शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी डिग्रीधारियों से संपर्क कर उन्हें सूचित करना शुरू कर दिया है। नियुक्ति पत्र पाने के बाद जिन युवक व युवतियों के घर उल्लास का माहौल था, ऐसे में उनमें अचानक मायूसी छा गई।
वर्ष 2011 में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने की प्रक्रिया में राज्य सरकार के तमाम दिशा निर्देशों के बावजूद जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान बसखारी की बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हो गया। दरअसल ऊपर से ही निर्देश था कि 19 जनवरी से अभ्यर्थियों को शिक्षक के तौर पर नियुक्ति का प्रमाणपत्र देने के लिए 17 जनवरी को ही डायट द्वारा कटऑफ लिस्ट व सूची बेसिक शिक्षा विभाग को उपलब्ध करा दी जाए। यहां इस निर्देश का भी पालन नहीं हुआ। 18 जनवरी को यह सूची उपलब्ध कराई गई, जिसके आधार पर 19 जनवरी से डिग्रीधारियों को जिले के अलग-अलग विद्यालयों में तैनाती से संबंधित नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाने लगा। पहले दिन लगभग 300 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए। यह प्रक्रिया दूसरे दिन मंगलवार को भी पूर्वाह्न से शुरू हुई। इक्का-दुक्का अभ्यर्थी आते रहे, जिसके आधार पर आवश्यक जांच पड़ताल के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया।
सब कुछ सुचारु ढंग से चल ही रहा था कि इसी बीच दोपहर बाद डायट से विशेष संदेशवाहक जिला मुख्यालय पहुंचा। यहां एक बंद लिफाफे में संशोधित कटऑफ लिस्ट बीएसए दलसिंगार यादव को सौंपी गई। यह सूची पाते ही बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। कारण यह कि ऐसे 41 डिग्रीधारी अपात्र हो गए, जिन्हें नियुक्ति पत्र दे दिया गया था। जिन लोगों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सका था, उनमें से भी कई लोगों के शिक्षक बनते-बनते रह जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया। काफी देर तक विभाग में हड़कंप का माहौल रहा। वितरण का कार्य भी रोक दिया गया।
अपात्र घोषित हुए नियुक्ति पत्र पा जाने वाले 41 डिग्रीधारी
पहले दिन से ही गड़बड़ी
डायट द्वारा तैयार की गई कटऑफ मेरिट व बीएसए कार्यालय को दी गई सूची में पहले दिन से ही कई गड़बड़ी सामने आईं। कई ऐसे लोगों का नाम उसमें अंकित नहीं था, जो कटऑफ मेरिट के अनुसार पात्र थे। इसमें अरविंद, मीना, चंद्रप्रताप व राजीव आदि अभ्यर्थी शामिल थे। सोमवार को ही कई अभ्यर्थियों ने डीएम विवेक से मिलकर शिकायत की थी। डीएम ने दूरभाष पर डायट प्राचार्य से बात की और इन स्थितियों को लेकर नाराजगी जताई थी। डीएम ने सुधार के भी निर्देश दिए थे और कहा था कि कोई गड़बड़ी हुई, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कटऑफ मेरिट नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया में ही बदल देने से दिक्कतें आईं हैं। डायट से उन्हें मंगलवार दोपहर नई कटऑफ मेरिट मिली है। कुल 397 का चयन होना था। यह सूची भी मिली थी। बदली हुई कटऑफ के अनुसार 186 डिग्रीधारी पात्र हैं। 41 ऐसे लोगों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है, जो नई लिस्ट के अनुसार अपात्र हो गए हैं।
दलसिंगार यादव, बीएसए
नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया के दौरान कटऑफ मेरिट लिस्ट बदलना ठीक नहीं। यह तैयारी तो पहले ही की जानी चाहिए थी, जिसके लिए पर्याप्त समय था। आवश्यक जानकारी करने के साथ ही वे इस मामले में कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
विवेक, जिलाधिकारी
प्रशिक्षु शिक्षकों को दूसरे दिन भी दिए गए नियुक्ति पत्र
अंबेडकरनगर। प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का सिलसिला मंगलवार को दूसरे दिन भी चला। अधिकतर नियुक्ति पत्र पहले दिन सोमवार को ही सौंप दिए गए थे। इसलिए मंगलवार को आमतौर पर वितरण में जुटे कर्मचारियों पर ज्यादा दबाव नहीं रहा। जिन अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर नियुक्ति पत्र दिए गए, उन्हें 27 जनवरी तक संबंधित विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण कर लेने का निर्देश दिया गया है।
वर्ष 2011 से चली आ रही जद्दोजहद के बाद टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने का सपना मंगलवार को भी जिला मुख्यालय पर सच साबित हुआ। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अपनाई गई प्रक्रिया के क्रम में प्रदेश के अधिकांश जनपदों में सोमवार से नियुक्ति पत्र वितरित करने का कार्य प्रारंभ हुआ। जिले में भी 397 टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका दिया गया था। इसके लिए सोमवार को बीएसए कार्यालय व प्राथमिक विद्यालय अकबरपुर में उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। पहले ही दिन नियुक्ति पत्र पाने के लिए बड़ी संख्या में युवक पहुंचे। दोपहर बाद जब नियुक्ति पत्र का वितरण प्रारंभ हुआ, तो हाथ में पत्र लिए युवकों के चेहरे चमक उठे। पहले ही दिन अधिकतर अभ्यर्थियों ने अपना नियुक्ति पत्र प्राप्त कर लिया था।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook