ब्रेकिंग न्यूज़ -दूर होगा समायोजन की समस्या का संकट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

दूर होगा संकट : शासन को भेजा प्रस्ताव
लखनऊ। दूरस्थ शिक्षा के जरिए बीटीसी प्रशिक्षण पूरा करने वाले दूसरे बैच के शिक्षामित्रों के समायोजन में आड़े आ रही शिक्षकों के पदों की कमी से निपटने के लिए शासन अब शिक्षकों के नए पद सृजित करने की कवायद में जुट गया है। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 19954 नए पदों को सृजित करने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।
Join Now Most Dynamic FACEBOOK group

सर्व शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार ने 2011-12 में उत्तर प्रदेश में 10366 प्राथमिक स्कूलों को मंजूरी दी थी। इनमें 9695 स्कूल बनकर तैयार हो चुके हैं जबकि 282 निर्माणाधीन हैं। इस हिसाब से बनाये जा चुके और बनाये जा रहे स्कूलों की कुल संख्या 9977 है। हर स्कूल में सहायक अध्यापक के दो पद सृजित करने का प्रावधान है। इस आधार पर एसएसए के राज्य परियोजना कार्यालय ने 9977 प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 19954 नये पद सृजित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। शिक्षामित्रों के दूसरे बैच के समायोजन में 47 जिलों में शिक्षकों के लगभग 12 हजार पद कम पड़ रहे हैं। इस कमी से निपटने के लिए शासन ने प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति का फैसला किया। पदोन्नति के लिए निर्धारित सेवा अवधि को पहले पांच से घटाकर चार और फिर तीन साल कर दिया। इस पर भी दाल नहीं गल रही है। लिहाजा अब शासन ने इसके लिए नया तरीका ढूंढ़ निकाला है।
सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से शासन को प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 19954 पद सृजित करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दिलाने की कवायद शुरू हो गई है। गुरुवार को बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में भी शिक्षकों के नये पद सृजित करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुईं।बैठक में शिरकत करने वाले बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह के मुताबिक दूसरे बैच के सभी शिक्षामित्रों का समायोजन किया जाएगा और इसमें आड़े आ रही पदों की कमी को दूर करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को शासन की मंजूरी दिलाकर प्राथमिक शिक्षकों के19954 नए पद सृजित किए जाएंगे।
Join Now Most Dynamic FACEBOOK group

Todays Breaking News :




सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Breaking News This week